परवान चढ़ने लगा भगोरिया का रंग, उत्साह और उमंग से भरे युवक युवतियां
परवान चढ़ने लगा भगोरिया का रंग, उत्साह और उमंग से भरे युवक युवतियां
Share:

दिलीप सिंह की रिपोर्ट

झाबुआ। मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ और आलिराजपुर जिलों में इन दिनों आदिवासीयों का प्रसिद्ध भगौरिया पर्व चल रहा है, जैसे-जैसे भगौरिया पर्व अपने अंतिम पडाव की और बढ़ रहा है वैसे-वैसे उसका रंग जमने लगा है और आदिवासीयों में उमंग और उत्साह को बढा रहा है। झाबुआ और आलिराजपुर जिलों में भगौरिया के रंग और मस्ती में आदिवासी जन जीवन उत्साह, उमंग से सरोबार हो रहा है, बडी संख्या में आदिवासी भगौरिया हाट बाजारों में संज संवरकर पहूंच रहे है, आदिवासी युवक और युवतियों का श्रृंगार देखते ही बनता है फिर बंसी की धुन और घुंघरूओं की खनक और ढोल और मांदल की थाप पर कुर्राटी भरते ये थिरकते है तो बस देखते ही बनता है। 

भगौरिया हाट बाजारों को दिखाने के लिये मध्य प्रदेश पर्यटन निगम ने भी खास व्यवस्थाऐं की है। जिसके तहत मध्य प्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड एवं वन मंडल आलिराजपुर द्वारा 18 से 24 मार्च तक विभिन्न भगौरिया हाट बाजारों में पर्यटकों के रूखने, खाने, पीने आदि के लिये पैकेज तैयार किया गया है। 1624 रुपए शुल्क देकर आप भगौरिया का आनंद उठा सकते है। इसके लिये पर्यटन निगम या फिर वन मंडल आलिराजपुर से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

21 मार्च को आज फुलमाल, सोंडवा, जोबट, पारा, हरिनगर, सारंगी, समोई और चेनपुरा में भगौरिया हाट भरे। जबकि 22 मार्च को आलिराजपुर का प्रसिद्ध वालपुर का भगौरिया और कठिवाडा का भगौरिया हाट भरेगा। इसी तरह से 23 मार्च को नानपुर, उमराली, राणापुर, मेघनगर, बामनिया, झकनावदा, बलेडी और अंतिम 24 मार्च रविवार को छकतला, कुलवट, सोरवा, आमखूंट, झाबुआ, झिरन, ढोलियावाड, रायपुरिया, काकनवानी, झकनावदा में भगौरिया हाट भरेगें।

23 मार्च को भगौरिया हाट में शिरकत करने के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित प्रदेश के मंत्रीगण कैलाश विजयवर्गीय, कुंवर विजय शाह, नागरसिंह चौहान, सुश्री निर्मला भूरिया के पहूंचने की खबरे है, इसके लिये पार्टी स्तर पर तैयारीयां प्रारंभ हो गई है। इन दिनों लोकसभा के चुनाव के लिये प्रचार का कार्य चल रहा है और भगौरिया हाट बाजार चुनाव प्रचार का सबसे अच्छा माध्यम है जहां पर एक साथ हजारों लोगों से मिलने का अवसर रहता है। 

भाजपा का रतलाम संसदीय सीट से उम्मीदवार घोषित हो गया है लेकिन कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित नहीं हो पाया है। उम्मीद की जा रही है एक दो दिन में कांग्रेस भी अपना उम्मीदवार घोषित कर देगी। ऐसे में इन भगौरिया हाट बाजारों का राजनैतिक महत्व और भी बढ़ गया है।

छुट्टी रद्द, इस बार रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक ! RBI ने क्यों दिया ये आदेश ?

'इंदिरा-राजीव की विरासत का अपमान कर रहे राहुल गांधी..', अपने पूर्व अध्यक्ष पर क्यों भड़के कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ?

'हम नफरत भरी आसुरी शक्ति से लड़ रहे हैं..', बवाल मचने के बाद राहुल गांधी ने अपने बयान पर दी सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -