छुट्टी रद्द, इस बार रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक ! RBI ने क्यों दिया ये आदेश ?
छुट्टी रद्द, इस बार रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक ! RBI ने क्यों दिया ये आदेश ?
Share:

नई दिल्ली: होली और गुड फ्राइडे नजदीक आने के कारण यह उम्मीद थी कि आने वाले दस में से 6 दिन बैंक बंद रहने वाले थे। हालाँकि, RBI द्वारा हाल ही में एक निर्देश दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप बैंक प्रारंभिक अनुमानित छह दिनों में से केवल पाँच दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें सार्वजनिक छुट्टियाँ और सप्ताहांत दोनों शामिल हैं, स्पष्टता के लिए विशिष्ट तिथियाँ नीचे दी गई हैं।

23-24 मार्च: शनिवार और रविवार को बंद 
25 मार्च: सोमवार को होली के लिए बंद
29 मार्च: गुड फ्राइडे के लिए बंद
30 मार्च: शनिवार

भारतीय रिज़र्व बैंक के एक हालिया बयान के अनुसार, सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सार्वजनिक लेनदेन के लिए खुले रहेंगे। भारत सरकार ने विशेष रूप से अनुरोध किया है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी शाखाएं वित्तीय वर्ष 2023-24 से संबंधित लेनदेन के लिए इस दिन खुली रहें। आरबीआई ने सभी बैंक शाखाओं को उस दिन बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता के बारे में जनता को सूचित करने का भी निर्देश दिया है।

एजेंसी बैंक क्या हैं?

केंद्र और संघीय सरकारें, एजेंसी बैंकों के साथ साझेदारी में, वित्तीय संस्थाओं को उनके लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत करती हैं। वे ऐसी संस्थाएँ हैं जो सरकार और जनता के बीच खड़ी होकर "मध्यस्थ व्यक्ति" की भूमिका निभाती हैं जो सरकारी कार्यों से जुड़े भुगतानों से निपटता है। एजेंसी बैंक सरकारी व्यवसायिक लेनदेन के केंद्र हैं जैसे कि कर एकत्र करना, सब्सिडी का पुनर्वितरण, सरकारी खातों का प्रबंधन, मौद्रिक नीति लागू करना और लाभ वितरित करना। सरकार या केंद्रीय बैंक आमतौर पर आवश्यकताओं और समझौतों के आधार पर एक एजेंसी बैंक का चयन करता है। भारत में कई एजेंसी बैंक हैं जिनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) जैसे वाणिज्यिक बैंक भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सहकारी बैंक और कुछ निजी क्षेत्र के बैंक भी हैं।

'इंदिरा-राजीव की विरासत का अपमान कर रहे राहुल गांधी..', अपने पूर्व अध्यक्ष पर क्यों भड़के कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ?

'अरविंद केजरीवाल के खिलाफ सबूत दो..', कोर्ट ने गिरफ़्तारी से राहत मांगने गए दिल्ली CM की याचिका पर ED से माँगा जवाब

कार में बेहिसाब नगदी ले जा रहे थे 3 लोग, आंध्र पुलिस ने दबोचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -