सामने आई Jio यूजर्स के घटने की बड़ी वजह
सामने आई Jio यूजर्स के घटने की बड़ी वजह
Share:

Reliance Jio की बादशाहत को जोरदार झटका लग चुका है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफर इंडिया की रिपोर्ट (TRAI) के अनुसार दिसंबर महीने में 1.2 करोड़ यूजर्स ने Reliance Jio से दूरी बना चुका है। जबकि इसी बीच एयरटेल (Airtel) से 4.75 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं। जबकि वोडाफोन-आइडिया (Vi) की यूजर संख्या में 16.14 लाख की गिरावट दर्ज की गई है। वही भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर बेस में 11 लाख का बढ़ोतरी भी हुई है।

क्यों घटे Jio यूजर्स की संख्या: ऐसा दावा किया जा रहा है कि महंगे रिचार्ज के कारण से 1.29 करोड़ यूजर्स ने Jio का साथ छोड़ दिया है। हालांकि जहां Jio की तादाद घटी है। वहीं दूसरी तरफ एयरटेल और BSNL का यूजर बेस में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में दावा कि जा रहा है कि Jio की तरफ से इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स हो हटाया जा चुका है, जिसके कारण से मोबाइल यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज भी की जा चुकी है।

क्या होता है VLR रेश्यो: VLR की फुल फॉर्म होता है विजिटर्स लोकेशन रजिस्टर. यह एक्टिव सब्सक्राइबर्स का भी लेवल देखें के लिए मिला है, जो किसी नेटवर्क प्रोवाइडर की रेवेन्यू जनरेशन की क्षमता भी देखने के लिए मिल रहा है। साधारण शब्दों में कहें, अगर आपके पास Airtel और Jio दोनों सिम हैं। और एयरटेल का वीएलआर रेश्यो 98 प्रतिशत है, तो आप 98 प्रतिशत समय एयरटेल का सिम इस्तेमाल करने वाले है। ऐसा कहा जा रहा है कि जिसका VLR अच्छा होता है, तो आने वाले दिनों में अच्छा करने वाली है।

किसका कितना VLR रेश्यो:

एयरटेल - 98.01 फीसदी

Jio - 87.64 फीसदी

वोडाफोन आइडिया - 86.42 फीसदी

BSNL - 50.32 फीसदी

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में कुल 8.54 मिलियन यूजर्स ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) का ऑप्शन को भी चुन लिया है। इस बीच सबसे अधिक MNP रिक्वेस्ट महाराष्ट्र से देखने के लिए मिली है। इसके बाद इस लिस्ट में राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य का नंबर आता है।

WhatsApp लेकर आया एक और नया फीचर, अब फेसबुक की तरह होगा ये काम

क्या आप भी जीतना चाहते है हजारों रुपए का इनाम तो इन प्रश्नों का दें जवाब

बिल गेट्स और तेलंगाना के केटी रामाराव बायोएशिया समिट को संबोधित करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -