जिस हमले ने दहला दिया था पूरा भारत, तब इस भारतीय सैनिक ने अपनी बहादुरी से बचाई थी कइयों की जान
जिस हमले ने दहला दिया था पूरा भारत, तब इस भारतीय सैनिक ने अपनी बहादुरी से बचाई थी कइयों की जान
Share:

जैसा कि हम कारगिल युद्ध की 24वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, बहादुरी और बलिदान के इतिहास में एक नाम सबसे ऊपर है - मेजर संदीप उन्नीकृष्णन। अपने देश के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता, अद्वितीय साहस और कर्तव्य के प्रति निस्वार्थ समर्पण उन्हें वीरता का प्रतीक और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनाता है। मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की कहानी वह है जो भारतीय सशस्त्र बलों की अदम्य भावना का प्रतीक है और देश की अखंडता की रक्षा के लिए हमारे बहादुर सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों की याद दिलाती है।

15 मार्च 1977 को केरल के कोझिकोड में जन्मे मेजर संदीप उन्नीकृष्णन हमेशा देश की सेवा करने का सपना देखते थे। इस आकांक्षा के साथ वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में शामिल हो गए और बाद में भारतीय सेना की 7वीं बटालियन, बिहार रेजिमेंट में एक कमीशन अधिकारी बन गए। उनका समर्पण और दृढ़ संकल्प उनके करियर की शुरुआत से ही स्पष्ट था, और वह तेजी से रैंकों में आगे बढ़े, और अपने साथियों और वरिष्ठों से समान रूप से सम्मान और प्रशंसा अर्जित की।

कारगिल युद्ध और हकीकत की लड़ाई:-
1999 में, कारगिल युद्ध छिड़ गया, जिसमें भारतीय सैनिकों की शक्ति की परीक्षा हुई क्योंकि उन्हें हिमालय की बर्फीली ऊंचाइयों पर पाकिस्तानी सेना द्वारा घुसपैठ का सामना करना पड़ा। मुंबई के ताज होटल में लड़ी गई हकीकत की लड़ाई ने मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की सच्ची वीरता को प्रदर्शित किया। वह 26 नवंबर 2008 था, जब आतंकवादियों के एक समूह ने प्रतिष्ठित ताज होटल सहित मुंबई के कई स्थानों पर भयानक हमला किया था। जैसे ही देश सदमे और आतंक से जूझ रहा था, मेजर उन्नीकृष्णन की यूनिट को आतंकवादियों को मार गिराने और बंधकों को छुड़ाने के लिए तैनात किया गया था।

मेजर उन्नीकृष्णन की बहादुरी और बलिदान:-
निडर दृढ़ संकल्प के साथ, मेजर उन्नीकृष्णन ने आतंकवादियों से भीषण गोलीबारी में शामिल होने के लिए अपनी टीम का नेतृत्व ताज होटल में किया। जैसे ही उन्होंने धुएं और अराजकता के बीच बहादुरी से लड़ाई लड़ी, वे दूसरों की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर कई नागरिकों को निकालने में कामयाब रहे। हालाँकि, ऑपरेशन के दौरान, त्रासदी तब हुई जब एक घायल साथी को बचाते समय मेजर उन्नीकृष्णन के सीने में गोली लग गई। अपनी चोटों के बावजूद, उन्होंने अपनी टीम का नेतृत्व करना जारी रखा, जब तक कि उन्होंने अपने साथी सैनिकों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर ली, तब तक उन्होंने बाहर निकलने से इनकार कर दिया। एक ऐसे क्षण में जो देश की स्मृति में हमेशा अंकित रहेगा, मेजर संदीप उन्नीकृष्णन ने अपने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। 28 नवंबर, 2008 को, उन्होंने अपनी चोटों के कारण दम तोड़ दिया, लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों के सामने अद्वितीय बहादुरी और धैर्य का प्रदर्शन करने से पहले नहीं।

विरासत और स्मरणोत्सव:-
मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बहादुरी और बलिदान व्यर्थ नहीं गया। उनकी वीरता का निस्वार्थ कार्य पूरे देश में गूंज उठा, जिससे अनगिनत लोगों को उनकी स्मृति का सम्मान करने और देश की सेवा के लिए उनके नक्शेकदम पर चलने की प्रेरणा मिली। मरणोपरांत, मेजर उन्नीकृष्णन को उनकी असाधारण वीरता और बलिदान के सम्मान में, भारत के सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार, अशोक चक्र से सम्मानित किया गया।

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन का जीवन और विरासत हमारे सैनिकों की अडिग भावना और अटूट समर्पण की मार्मिक याद दिलाती है जो भारत की सुरक्षा के गढ़ के रूप में खड़े हैं। जैसा कि हम कारगिल युद्ध की 24वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, आइए मेजर उन्नीकृष्णन जैसे बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करें जिन्होंने हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। उनका साहस और वीरता युगों-युगों तक गूंजती रहेगी, भावी पीढ़ियों को आगे बढ़ने और हमारे महान राष्ट्र के सम्मान की रक्षा करने के लिए प्रेरित करेगी। 

नदी किनारे जाकर दूध में पानी मिला रहा था दूधिया, कलेक्टर ने वायरल कर दी तस्वीरें

Paytm ने उठाया बड़ा कदम, आधी कीमत में बेचेगा टमाटर

'सपा ने मुगल संग्रहालय बनवाया था और हम शिवाजी म्यूजियम बनवा रहे है', CM योगी का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -