एक्ट्रेस के साथ-साथ पार्श्व गायिका भी है 'मीना'

साउथ इंडियन फिल्म में काम करने वाली टॉलीवुड एक्ट्रेस 'मीना' का आज जन्मदिन है। मीना ने 1982 की तमिल फिल्म नेंजंगल में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत की और तब से कई क्षेत्रीय उद्योगों द्वारा निर्मित फिल्मों में अभिनय किया है। मीना कई प्रसिद्ध कलाकारों के साथ सहयोग करते हुए तीन दशकों से अधिक समय से दक्षिण भारतीय हस्ती हैं।

वह तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में फिल्मों में दिखाई दी हैं। वह उन कुछ दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्हें सभी क्षेत्रीय भाषाओं में सफलता मिली है। 1990 के दशक में, वह तमिल, मलयालम और तेलुगु फिल्मों की एक प्रमुख अभिनेत्री थीं। उसने पूरे साल दक्षिण भारतीय सिनेमा उद्योग में खुद को एक शानदार अभिनेता के रूप में स्थापित किया है। मीना अपने अभिनय करियर के अलावा एक पार्श्व गायिका, टीवी जज और कभी-कभी डबिंग कलाकार भी हैं। उन्हें दो फिल्मफेयर दक्षिण पुरस्कार, चार तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दो नंदी पुरस्कार और पांच सिनेमा एक्सप्रेस पुरस्कार मिले हैं। 1998 में तमिलनाडु सरकार ने कला और सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें कलैमामणि पुरस्कार से सम्मानित किया।

मीना का जन्म और पालन-पोषण तमिलनाडु के चेन्नई (पूर्व में मद्रास) में हुआ था। उनकी मां केरल के कन्नूर जिले से हैं, जबकि उनके पिता आंध्र से हैं। मीना ने चेन्नई के विद्या स्कूल से आठवीं की पढ़ाई पूरी की। फिल्म उद्योग में उनके शुरुआती प्रयास ने उन्हें स्नातक होने से पहले स्कूल छोड़ना पड़ा। हालाँकि, उसने निजी ट्यूशन के साथ अपनी दसवीं कक्षा पूरी की और 2006 में मुक्त विश्वविद्यालय प्रणाली के माध्यम से मद्रास विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री प्राप्त की। मीना एक भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं, जो तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, हिंदी सहित छह भाषाएं बोलती हैं। 

आज रक्षा कार्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Spacex: आज से शुरू हुआ स्पेस टूरिज्म, चार आम नागरिकों को लेकर अंतरिक्ष में रवाना हुआ रॉकेट

सड़क पर मॉडल के डांस पर बवाल, गृहमंत्री बोले- 'भाव जो भी हो, तरिका गलत है'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -