Spacex: आज से शुरू हुआ स्पेस टूरिज्म, चार आम नागरिकों को लेकर अंतरिक्ष में रवाना हुआ रॉकेट

नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्रा की इच्छा रखने वाले अरबपतियों की हालिया पंक्ति में अब एक और बड़ा अभियान जुड़ गया है। भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम नागरिकों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया। 

यह अंतरिक्ष यान विश्व में पहली बार केवल आम नागरिकों को लेकर पृथ्वी की कक्षा से लॉन्च हुआ। यह अभियान शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में शुरू हुआ है, जिन्होंने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को किराए पर लिया है। हालांकि, इसाकमैन ने यह नहीं बताया कि उन्होंने इसके लिए कितनी राशि का भुगतान किया है, मगर कहा कि इसमें कुल खर्च 20 करोड़ डॉलर से कम आया है।

उनके साथ मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आर्सेना, एक फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की भी स्पेस में जा रहे हैं। Spacex के मालिक एलन मस्क ने कहा कि जब तक यह यान सुरक्षित है, जेरेड जो चाहें कर सकते हैं। उन्होंने फरवरी में इस मिशन का ऐलान किया था। इसाकमैन ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 360 मील ऊपर जाने का निर्णय लिया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए करेंगे ताजिकिस्तान का दौरा

'इस्लाम में महिलाओं की खेलकूद हराम...', तालिबान से जान बचाकर 32 महिला फुटबॉलर पहुंची पाकिस्तान

दम दिखाने की होड़, उत्तर कोरिया के बाद अब दक्षिण कोरिया ने भी किया मिसाइल परिक्षण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -