इस फिल्म के रेप सीन के दौरान प्रेग्नेंट थीं एक्ट्रेस, बुरा हो गया था हाल

इस फिल्म के रेप सीन के दौरान प्रेग्नेंट थीं एक्ट्रेस, बुरा हो गया था हाल
Share:

आज हम क्लासिक बॉलीवुड फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' पर चर्चा करेंगे। यह फ़िल्म अक्टूबर 1974 में रिलीज़ हुई थी और इसमें मनोज कुमार, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, ज़ीनत अमान और मौसमी चटर्जी ने अभिनय किया था। फिल्म का निर्देशन और लेखन मनोज कुमार ने किया। यह प्रेम नाथ और कुलजीत के साथ अमिताभ का पहला सहयोग था; हालाँकि उनमें अमिताभ के साथ कुछ दृश्य थे, लेकिन उनमें कोई संवाद नहीं था। शुरुआत में, मनोज कुमार ने शर्मिला टैगोर को फिल्म की पेशकश की, लेकिन वह उस भूमिका से असंतुष्ट थीं जो उन्हें दी गई थी। यह एक गलतफहमी के कारण उत्पन्न हुआ। दरअसल ये पूरी एक गलतफहमी थी और मनोज कुमार के एसिस्टेंट ने शर्मिला को गलत किरदार सुना दिया था, जबकि मनोज उन्हें वही रोल ऑफर करना चाहते थे, जो उन्हें चाहिए था। 'हाय है ये मजबूरी' गाना मूल रूप से मौसमी चटर्जी के किरदार के लिए था। 

हालांकि, उनकी प्रेग्नेंसी की वजह से उनके साथ यह सीन शूट नहीं किया जा सका। नतीजा यह हुआ कि यह गाना जीनत अमान पर फिल्माया गया। फिल्म का एक हिस्सा देखने के बाद अभिनेता प्रेम नाथ नाराज हो गए क्योंकि उनका रोल कम कर दिया गया था. उन्होंने जोर देकर कहा कि मनोज कुमार अपनी भूमिका बढ़ाएं. जब प्रेम नाथ ने फिर से मनोज से संपर्क किया, तो उन्हें बताया गया कि उनकी भूमिका में और कटौती कर दी गई है और फिल्म के प्रभाव को बढ़ाने के लिए जूनियर कलाकारों के दृश्यों का विस्तार किया गया है। शुरुआत में नाखुश प्रेम नाथ ने बाद में पूरी फिल्म देखने के बाद मनोज कुमार की प्रशंसा की और शुभकामनाएं दीं। 'रोटी कपड़ा और मकान' जीनत अमान और अमिताभ बच्चन के बीच पहला सहयोग था। हालाँकि, उन्होंने इस फिल्म में एक जोड़े का किरदार नहीं निभाया। इस फिल्म ने स्टंट समन्वयक के रूप में वीरू देवगन की पहली फिल्म भी बनाई। 

वही फिल्म में एक रेप सीन के दौरान मौसमी चटर्जी के बालों पर काफी मात्रा में आटा लगा हुआ था, जिसे साफ करना चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। इसके अलावा, कुछ आटा उसके मुंह में चला गया, जिससे रात में बार-बार उल्टी होने लगी। गौरतलब है कि इस सीन की शूटिंग के दौरान मौसमी प्रेग्नेंट थीं। जया बच्चन ने मीडिया में टिप्पणी की कि मनोज कुमार ने फिल्म में अमिताभ बच्चन की क्षमता का कम उपयोग किया, यह सुझाव देते हुए कि उन्हें अधिक स्क्रीन समय दिया जाना चाहिए था। शुरुआती तीन दृश्यों को छोड़ दें तो यह कहना सही होगा कि इंटरवल से पहले अमिताभ बच्चन का किरदार सामने नहीं आता है. यह फिल्म उन कुछ उदाहरणों में से एक है जहां अमिताभ बच्चन ने एक कॉलेज छात्र की भूमिका निभाई है। इससे पहले उन्होंने फिल्म 'कभी-कभी' में भी ऐसा ही किरदार निभाया था। शशि कपूर की भूमिका पहले मनोज कुमार ने नवीन निश्चल को ऑफर की थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। नवीन का इंकार एकल नायक भूमिकाओं के प्रति उनकी प्राथमिकता के कारण हुआ। मनोज कुमार ने शुरू में महमूद को फिल्म में एक भूमिका देने का वादा किया था, जो फिल्म की घोषणा के समय पूरा नहीं हुआ। महमूद ने इसके लिए मनोज कुमार की असुरक्षा को जिम्मेदार ठहराया और सुझाव दिया कि इसके कारण उन्हें कलाकारों से बाहर कर दिया गया।

नेशनल अवॉर्ड नहीं मिलने पर दुखी हुई कंगना रनौत, बोली- 'मेरी फिल्म को कोई जीत नहीं मिली तो...'

अर्जुन कपूर संग रिलेशनशिप की ख़बरों पर आई कुशा कपिला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

KBC 15 में आई अमिताभ बच्चन को 'कजरा रे' की याद, बहू ऐश्वर्या राय को लेकर बिग बी ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -