अब मैगी की जगह लेंगे ये
अब मैगी की जगह लेंगे ये "फूड्स"
Share:

मैगी पर मचे बवाल और उस पर लगे बैन के बाद मम्मियों की परेशानी काफी बड़ गई है कि आखिर बच्चों को ऐसी कौन-सी चीज दी जाए जो जल्दी तैयार हो जाए और सेहत पर भी इसका नुकसान न हो। दो मिनट में तैयार हो जाने वाली मैगी ही नहीं, कोई भी रेडी-टू ईट पैक्ड फूड पूरी तरह से सेफ नहीं है। इनमें डाला जाने वाला प्रिजर्वेटिव लॉन्ग टर्म में सेहत को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन मैगी पर बैन से परेशान होने वाली कोई बात नहीं। अभी भी ऐसे कई सारे फूड मौजूद हैं जिन्हें आसानी से दो मिनट में तैयार किया जा सकता है। ये टेस्टी होने के साथ कैल्शियम और प्रोटीन से भी भरपूर हैं। जानते हैं इन फूड आइटम्स के बारे में।

ओट्स रेडी-टू ईट : ओट्स बनाने में मैगी से भी कम समय लगता है। बाजार से ओट्स लेकर आइए। इसे दूध या पानी में एक मिनट उबाल लीजिए। च्वॉइस के मुताबिक नमक या शक्कर मिक्स कीजिए। चाहे तो इसे प्याज, टमाटर या दूसरी वेजिटेबल के साथ भी उबाल सकते हैं। दो मिनट पकने के बाद इसे तुरंत खाया जा सकता है। यह सॉल्यूबल फाइबर है। आयरन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होने के साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी रिमूव करता है और हार्ट फ्रेंडली भी है।

दूध सेवई : दूध में सेवई, इलायची पाउडर और शुगर डालकर दो से तीन मिनट तक उबालकर बच्चों को सर्व कीजिए। यह कैल्शियम और प्रोटीन का रिच सोर्स है, साथ ही टेस्टी भी।

चटपटा सलाद : 50 ग्राम भुनी मूंगफली, 50 ग्राम ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स में पनीर के टुकड़े, दो चम्मच ताजा दही, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल, काली मिर्च, काला नमक, हरी मिर्च, धनिया और चाहें तो पत्ता गोभी मिलाकर बच्चों को दीजिए। इससे भरपूर आयरन, प्रोटीन और विटामिन मिलेगा।

हेल्दी आटा नूडल्स : आटा नूडल्स उबाल लीजिए। पैन में एक टी स्पून ऑलिव ऑयल डालकर कटे हुए प्याज, शिमला मिर्च, उबले नूडल्स, टोमैटो सॉस, एक बूंद सोया सॉस और नमक डालकर एक से डेढ़ मिनट कुक कीजिए और तुरंत सर्व करिए। इससे प्रोटीन, विटामिन ए और कार्ब मिलेगा। इसका टेस्ट बच्चों को पसंद भी आएगा। खास बात ये है कि इसमें आप बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स भी कर सकते हैं।

रेडी-टू इट उपमा : एक स्पून घी में सूजी, राई, धनिया, प्याज और हरी मिर्च सूजी के हल्का ब्राउन होते तक भून कर एयर टाइट डिब्बे में दो से तीन दिन स्टोर करके रख लीजिए। गर्म उबलते पानी में मिश्रण के साथ नमक डालकर दो मिनट कुक कीजिए। हेल्दी प्रोटीन और विटामिन देने वाला उपमा तैयार हो जाएगा।

खाखरा और थेपला : गेहूं के आटे में मेथी पत्ती, नमक और थोड़ा-सा तेल मिलाकर तवे पर हल्का घी लगाकर सेंक कर थेपले बना सकते हैं। इसे दो दिन तक स्टोर करके खा सकते हैं। इसके अलावा, पतली रोटियां बनाकर उसे कड़ा सेंककर बनाए गए खाखरे एक हफ्ते तक स्टोर करके रखे जा सकते हैं। बच्चे को जब भी भूख लगे, अलग-अलग तरह की चटनी या ताजे दही के साथ इसे सर्व कर सकते हैं। यह हेल्दी फूड प्रोटीन देगा और बच्चों को पसंद भी आएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -