अफ़ग़ानिस्तान के 85% हिस्से पर 'तालिबान' का कब्ज़ा, अफगानी सैनिक जान बचाकर तजाकिस्तान भागे
अफ़ग़ानिस्तान के 85% हिस्से पर 'तालिबान' का कब्ज़ा, अफगानी सैनिक जान बचाकर तजाकिस्तान भागे
Share:

काबुल: जहाँ एक ओर अमेरिका तेजी से अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुला रहा है, वहीं दूसरी ओर आतंकी संगठन तालिबान ने दावा किया है कि इस मुल्क के 85 फीसद भू-भाग पर अब उसका ही कब्ज़ा है। अफगानिस्तान में तालिबान ने हाल ही में पायलटों का क़त्ल कर दिया है, जिसके बाद वहाँ की एयरफोर्स के अधिकारी भी अपना घर-संपत्ति बेच कर किसी सुरक्षित जगह बसने में लगे हुए हैं। ऐसे ही एक अधिकारी और एक रियल एस्टेट एजेंट को गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया गया है।

बीते कुछ महीनों में अफगानिस्तान के 7 पायलटों का क़त्ल कर दिया गया है। ये टारगेट किलिंग है, जिसका मकसद है कि अमेरिका और NATO द्वारा प्रशिक्षित किए गए अफगानिस्तान के पायलटों का खात्मा कर दिया जाए। चूँकि तालिबान के पास कोई एयरफोर्स नहीं है, इसीलिए वो जमीन पर युद्ध के लिए अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों को विवश कर रहा है, क्योंकि यही उसकी ताकत है। इसीलिए, वायुसेना अधिकारियों को निशाना बनाया जा रहा है।

समाचार एजेंसी रायटर्स को तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया है कि उसने अफगानिस्तान के पायलटों को निशाना बनाने का एक मुहीम चलाई है, क्योंकि ये लोग उनके ठिकानों पर बमबारी करते हैं। यूनाइटेड नेशंस की एक रिपोर्ट बताती है कि 2021 के पहले 3 महीनों में तालिबान के चलते 229 नागरिकों की मौत हुई है और अफगानिस्तान की एयरफोर्स 41 नागरिकों की मौत का कारण बनी है। बताया यह भी जा रहा है कि अफगानिस्तानी सेना के 1000 जवान तालिबान के डर से भाग कर पड़ोसी तजाकिस्तान में चले गए थे, जिनमें से 300 लौट आए।

इस्लामिक काउंसिल ने घरेलू हिंसा विधेयकों पर कानून को किया रद्द

रूस में कोरोना के दैनिक मामलों में हो रही है वृद्धि, जानिए?

लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को चुना गया भारत में अमेरिका का नया राजदूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -