'हम सीटों पर समझौता नहीं करेंगे..', उमर अब्दुल्ला के बयान से जम्मू कश्मीर में सियासी हलचल बढ़ी
'हम सीटों पर समझौता नहीं करेंगे..', उमर अब्दुल्ला के बयान से जम्मू कश्मीर में सियासी हलचल बढ़ी
Share:

श्रीनगर: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, जम्मू-कश्मीर में INDIA गुट को सोमवार को संभावित दरार का सामना करना पड़ा, जब नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेताओं के बीच आगामी सीटों के बंटवारे की व्यवस्था को लेकर तीखी नोकझोंक हुई। लोकसभा चुनाव. एनसी के नेता उमर अब्दुल्ला ने अपनी पार्टी के रुख पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि वे पहले चुनावों में जीती गई सीटों पर समझौता नहीं करेंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, उमर अब्दुल्ला ने कहा, "हम चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन हम पिछले चुनावों में अर्जित सीटों का त्याग नहीं कर सकते। अगर कांग्रेस चाहे तो वे जम्मू की सीटें पीडीपी को आवंटित कर सकती हैं। हालांकि, हम हमारी सीटें नहीं छोड़ेंगे। हम अपने दृष्टिकोण में लचीले बने हुए हैं।"

स्पष्ट कलह के बावजूद, उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस पार्टी के साथ चल रही चर्चा को लेकर आशावाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "कांग्रेस के साथ हमारी बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है और हमें जल्द ही एक घोषणा की उम्मीद है।"

यह घटनाक्रम एनसी की हालिया घोषणा के बाद हुआ है कि पार्टी कश्मीर घाटी में सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का इरादा रखती है, जबकि कांग्रेस से जम्मू क्षेत्र में दो सीटों पर चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। इसके अतिरिक्त, लद्दाख सीट के लिए एनसी और कांग्रेस से एक आम सहमति वाला उम्मीदवार रखने का प्रस्ताव रखा गया था।

जम्मू और कश्मीर में पांच लोकसभा सीटें शामिल हैं, जिनमें दो जम्मू क्षेत्र से हैं, जबकि एक सीट लद्दाख से है। पिछले चुनावों में, एनसी ने घाटी में सभी तीन सीटों पर कब्जा कर लिया था, जबकि भाजपा ने एकमात्र लद्दाख सीट के साथ-साथ जम्मू की दोनों सीटों पर कब्जा कर लिया था।

8 मार्च को, पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर में सभी तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का एकतरफा निर्णय लेने के लिए एनसी की आलोचना की, जिससे पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) कमजोर हो गया। पीएजीडी पांच राजनीतिक दलों का गठबंधन है जो जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति की बहाली की वकालत कर रहा है, जिसे केंद्र ने 2019 में रद्द कर दिया था।

मुफ्ती ने टिप्पणी की, "गठबंधन से पीडीपी को बाहर करने का संकेत देने वाला उमर अब्दुल्ला का बयान एनसी के एकतरफा फैसले को दर्शाता है। इस कदम ने पीएजीडी को प्रभावी ढंग से खत्म कर दिया है, इसे महज एक दिखावा बना दिया है। गठबंधन को इस तरह बिखरते देखना निराशाजनक है।"

एनसी और पीडीपी के बीच टकराव जम्मू-कश्मीर में सीट-बंटवारे की बातचीत और राजनीतिक गठबंधन की जटिलताओं को रेखांकित करता है, जो आगामी चुनावों पर संभावित प्रभाव का संकेत देता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -