माह के अंत में बढ़ सकता हैं तापमान, देश कई हिस्सों में सामान्य से अधिक होगी गर्मी
माह के अंत में बढ़ सकता हैं तापमान, देश कई हिस्सों में सामान्य से अधिक होगी गर्मी
Share:

नई दिल्ली: देश में फरवरी माह से गर्मी के आसार नजर आ रहे हैं. इस बार माैसम वैज्ञानिकाें का अनुमान है कि 21 से 27 फरवरी के दौरान देश के कई क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज हाेना शुरू हाे जाएगा। यह तापमान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कच्छ और मध्यप्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों का तापमान सामान्य से 35  फीसदी तक अधिक रहने की संभावना हैं.

देश के बड़े हिस्से में सामान्यता गर्मी की शुरुआत मार्च से होती है। बीते साल तो मार्च के पहले हफ्ते तक सर्दी रही थी। परन्तु, इस बार 4 साल पश्चात् फिर फरवरी से गर्मी का आगाज हाेने का अनुमान है। इससे पहले 2016 और 2010 में भी फरवरी से गर्मी शुरू हुई थी। वही अमेरिकी मौसम एजेंसी की रिपोर्ट में हाल ही में बताया हैं कि गत जनवरी महीना 141 साल में पृथ्वी पर सबसे गर्म रहा हैं 

मौसम वैज्ञानिक अनुपम कश्यपी ने यह जानकारी दी हैं कि देश के 15 फीसदी इलाकों जैसे रायलसीमा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में इसी सप्ताह से रात का पारा बढ़ने लगा है। 21 फरवरी के पश्चात् 30 फीसदी हिस्से में पारा सामान्य से 2 से 60 अधिक रहेगा. मौसम परिवर्तन कि वजह एंटी साइक्लोन व पूर्वी हवाओं के कारण पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर रहा हैं. जिस वजह से उत्तरी हवाएं महाराष्ट्र तक नहीं पहुंच रहीं हैं. 

भयानक सड़क हादसे में हुई दिल्ली के 2 नेताओं की मौत, एक ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ लड़ा था चुनाव

तो क्या फिर टल जाएगी आरोपियों की फांसी, क्या इस बार भी नहीं मिलेगा निर्भया को इंसाफ

उत्तरकाशी में दर्दनाक हादसा: कई सालों से लापता बच्चों की जांच जारी, 6 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -