सफल रहा टैल्गो कंपनी के रेल कोच का सेंसर ट्रायल

May 29 2016 02:05 PM
सफल रहा टैल्गो कंपनी के रेल कोच का सेंसर ट्रायल

बरेली : देश में बुलेट रेल के संचालन को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में स्पेन की टैल्गो कंपनी के रेल कोच का इज्जतनगर-भेजीपुरा स्टेशन के मध्य सफल सेंसर ट्रायल पूरा हो गया। दरअसल टैल्गो कंपनी ने इस तरह के कोच 30 वर्ष पहले तैयार किया था। इसका ताजिकिस्तान सहित 12 देशों में सफल परीक्षण हो गया था। ट्रायल सफल हो जाने के बाद कंपनी द्वारा नए कोच भेजे जाऐंगे। अधिकारियों द्वारा कहा गया कि टैल्गो कंपनी की सुपर लग्जरी ट्रेन के कोच का ट्रायल भारतीय पटरी पर हुआ। टैल्गो कोच सेंसरयुक्त थे।

इस तरह के सेंसर में किसी तरह की कमी तो नहीं हुई मगर यह सब देखने के लिए रेलवे बोर्ड के मैकेनिकल इंजीनियर हेमंत कुमार द्वारा सेंसर ट्रायल का निर्देश दिया गया था। उनका कहना था कि सुपर लग्जरी कोच का स्पीड ट्रायल किया गया। इस तरह का ट्रायल बरेली। मुरादाबाद के मध्य 12 जून तक चलने की बात कही गई।

यही नहीं बरेली - मुरादाबाद के मध्य 12 जून तक यह चलेगा। बरेली - मुरादाबाद के मध्य ट्रायल में टैल्गो कोच की स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा करने की बात कही। मथुरा - पलवल ट्रैक पर ट्रिन को 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से और दिल्ली - मुंबई के मध्य रेल को 220 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से स्पीड ट्रायल लिया जाएगा।