दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने कहा-
दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने कहा- "सरकार जल्द ही भारत में दूरसंचार उपकरणों..."
Share:

दूरसंचार विभाग (डीओटी) स्पेक्ट्रम की क्षमता को उजागर करने के लिए देख रहा है और 5 जी प्रौद्योगिकी के लिए सार्थक अनुप्रयोगों की खोज कर रहा है, विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा- CII पार्टनरशिप समिट 2020 में, दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने यह भी कहा कि सरकार जल्द ही भारत में दूरसंचार उपकरणों के विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रोत्साहन योजना के साथ आने वाली है, जहाँ सरकार देश में गियर बनाने में अधिक मूल्य वृद्धि को देखेगी।

प्रकाश ने कहा- 'हम स्पेक्ट्रम की संभावनाओं को उजागर करने जा रहे हैं, सभी अड़चनों को दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार वायरलाइन, इंटरनेट-लीज्ड लाइन, एफटीटीएच (फाइबर-टू-होम) और एफटीटीएक्स कनेक्शन को प्रोत्साहित करना चाहती है। "5G के दायरे में, हम सार्थक अनुप्रयोगों के साथ आना चाहते हैं। ऐसे अनुप्रयोग जो केवल मोबाइल ब्रॉडबैंड को नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन जो कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा, आपदा प्रबंधन, सार्वजनिक सुरक्षा, यातायात प्रबंधन आदि में सभी जीवन को छूते हैं।"

सरकार ने 2020 तक देश में 5G को रोल आउट करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन समयरेखा चूक गई है। दूरसंचार ऑपरेटर भारत के लिए प्रासंगिक समाधान विकसित करने के लिए 5G परीक्षण शुरू करने पर जोर दे रहे हैं, लेकिन सरकार ने उन्हें इस परीक्षण के लिए रेडियो-तरंग का आवंटन नहीं किया है। रिलायंस जियो ने घोषणा की कि वह स्वदेशी रूप से विकसित 5 जी नेटवर्क स्थापित करेगा और परीक्षण स्पेक्ट्रम के लिए DoT से संपर्क किया था।

आगामी बजट इन्फ्रा पर सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेगा: एफएम

जिंदल स्टील ने हेमंत कुमार को सौंपा नया सीएफओ

बीएसई सेंसेक्स में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -