टेलीकॉम सेक्टर में होगा बड़ा बदलाव, सरकार ने संसद में पेश किया महत्वपूर्ण बिल
टेलीकॉम सेक्टर में होगा बड़ा बदलाव, सरकार ने संसद में पेश किया महत्वपूर्ण बिल
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा ने सोमवार को दूरसंचार विधेयक, 2023 का मसौदा पेश किया, जो पुराने भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का संकेत देता है, जिसने 138 वर्षों से दूरसंचार क्षेत्र को नियंत्रित किया है। साल। नए विधेयक में एक प्रमुख प्रावधान सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में किसी भी या सभी दूरसंचार सेवाओं या नेटवर्क को नियंत्रित करने, प्रबंधित करने या निलंबित करने का अधिकार देता है। विधेयक में उपयोगकर्ता सुरक्षा बढ़ाने पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ इंटरनेट-आधारित कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप्स जैसी ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवाओं को शामिल करके दूरसंचार के दायरे को फिर से परिभाषित करने का भी प्रयास किया गया है।

विशेष रूप से, प्रस्तावित कानून भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अधिकार के संबंध में उद्योग के खिलाड़ियों द्वारा उठाई गई चिंताओं को संबोधित करता है। सरकारी अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि ट्राई और ओटीटी खिलाड़ियों से संबंधित मुद्दों को अगस्त में कैबिनेट की मंजूरी से पहले ही सुलझा लिया गया था। विधेयक में कुछ नियमों को आसान बनाने के प्रावधान भी शामिल हैं, जैसे लाइसेंस सरेंडर के लिए शुल्क की वापसी।

नए विधेयक का एक उल्लेखनीय पहलू यह है कि यह सरकार को उपभोक्ताओं के हित, बाजार प्रतिस्पर्धा, दूरसंचार नेटवर्क की उपलब्धता और राष्ट्रीय सुरक्षा में प्रवेश शुल्क, लाइसेंस शुल्क, जुर्माना और बहुत कुछ माफ करने का अधिकार देता है। इस कदम का उद्देश्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हितों को बनाए रखते हुए गतिशील दूरसंचार क्षेत्र में लचीलापन और अनुकूलनशीलता सुनिश्चित करना है।

नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस ने भी किया समर्थन

लखनऊ के अस्पताल में आग लगने से महिला और बच्चे की दुखद मौत

'देश में 1800 कोरोना मामलों में से 1600 अकेले केरल से, आप क्या कर रहे..', वामपंथी सरकार पर बरसी कांग्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -