तेलंगाना सरकार ने 10 में से 3 बिल को दी मंजूरी
तेलंगाना सरकार ने 10 में से 3 बिल को दी मंजूरी
Share:

तेलंगाना सरकार द्वारा शेष विधेयकों पर आगे बढ़ने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने के बाद राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने तीन विधेयक बनाए हैं, लेकिन दो अन्य को राज्य सरकार को लौटा दिया है राज्यपाल ने दो विधेयक राष्ट्रपति के पास भी भेजे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपनी सहमति के लिए तीन अन्य लोगों को अपने साथ रखा।

यह स्पष्ट नहीं है कि राज्यपाल ने किन विधेयकों को मंजूरी दी, किन विधेयकों को उन्होंने सरकार को लौटाया और कौन से विधेयक राष्ट्रपति भवन को दिए।खबरों के मुताबिक, सरकार ने तेलंगाना महिला विश्वविद्यालय, जयशंकर कृषि विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक और तेलंगाना वन विश्वविद्यालय के लिए बिलों को मंजूरी दे दी है। बताया जाता है कि तेलंगाना मोटर वाहन कर संशोधन विधेयक और आजमाबाद औद्योगिक क्षेत्र संशोधन विधेयक दोनों को उन्होंने राष्ट्रपति के पास भेजा है। उन्होंने अपना फैसला उस दिन दिया जिस दिन सुप्रीम कोर्ट राज्य प्रशासन की याचिका पर सुनवाई फिर से शुरू करने वाला था। राज्य सरकार ने एक रिट याचिका में सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि राजभवन में अभी भी 10 बिल लंबित हैं।

सितंबर 2022 से लंबित सात विधेयकों में से तीन विधेयकों को फरवरी में राज्यपाल के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा गया था। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से राज्यपाल द्वारा देरी को अवैध, अनियमित और असंवैधानिक घोषित करने का अनुरोध किया गया था।

राज्य सरकार ने विशेष अनुमति याचिका में कहा कि राज्यपाल को संविधान के जनादेश के अनुसार विधेयकों को अपरिहार्य रूप से पारित करना चाहिए और सहमति देने में किसी भी विफलता का परिणाम अराजकता (एसएलपी) होगा। राज्य ने तर्क दिया कि अगर राज्यपाल के पास बिलों के बारे में कोई प्रश्न है तो वह स्पष्टीकरण मांग सकते हैं, लेकिन वह उन पर हस्ताक्षर करने से इनकार नहीं कर सकती हैं। उन्होंने कहा, 'अगर वह कोई सवाल उठाती हैं तो हम उनका समाधान करेंगे। वह उन पर नहीं बैठ सकतीं और इस संबंध में संविधान के निर्देश स्पष्ट रूप से राज्य के पक्ष में हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) राज्यपाल के विरोध में दो बार सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर चुकी है।

राज्य प्रशासन ने फरवरी में तेलंगाना उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी, जिसमें 2023-2024 के लिए राज्य बजट को मंजूरी देने के लिए राज्यपाल की अनुमति मांगी गई थी। लेकिन अदालत ने पक्षों के बीच शांतिपूर्ण समाधान की सलाह दी थी। राजभवन और राज्य सरकार की कानूनी टीमों के बीच समझौता हो गया। जबकि सरकार ने सहमति व्यक्त की कि राज्यपाल के अभिभाषण को विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत करनी चाहिए, राज्यपाल तब बजट को मंजूरी देने के लिए खड़े हुए। राज्यपाल ने बीआरएस के इन आरोपों का खंडन किया कि उनका प्रशासन कुछ विधेयकों को रोक रहा है जिन्हें राज्य सरकार ने नवंबर 2022 में उनकी मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा कि विधेयकों को मंजूरी देने से पहले, उन्हें मूल्यांकन करने और उन पर विचार करने के लिए समय चाहिए। इसके बाद, राज्यपाल और शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी ने सामान्य भर्ती बोर्ड विधेयक के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

पीएम मोदी ने तेलंगाना को दी 11300 करोड़ की सौगात, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

AIIMS, वंदे भारत, एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन..., तेलंगाना को 11300 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी

जल्द ही इन राज्यों को भी मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -