शाकाहारी हिन्दू बच्ची को टीचर ने जबरन खिलाए अंडे, बीमार पड़ी दूसरी की छात्रा, कर्नाटक में शिकायत दर्ज
शाकाहारी हिन्दू बच्ची को टीचर ने जबरन खिलाए अंडे, बीमार पड़ी दूसरी की छात्रा, कर्नाटक में शिकायत दर्ज
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में एक हिन्दू स्कूली छात्रा ने आरोप लगाया है कि होसांगारा तालुका के कम्माची गांव में एक सरकारी स्कूल में उसे मिड-डे मील में जबरदस्ती अंडे खिलाए गए। बुधवार, 22 नवंबर को कक्षा 2 की छात्रा के पिता वी श्रीकांत ने इस संबंध में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी को कर्नाटक पब्लिक स्कूल (KPS) के खिलाफ एक शिकायत पत्र सौंपा है। बताया जाता है कि वी श्रीकांत उसी स्कूल में हाई स्कूल शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। 

सार्वजनिक निर्देश (DDPI) के उप निदेशक सीआर परमेश्वरप्पा को लिखे अपने पत्र में, वी श्रीकांत ने कहा कि पुट्टास्वामी नामक सहायक शिक्षक द्वारा उनकी बेटी को जबरदस्ती अंडे खिलाने के कृत्य ने उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। उन्होंने संबंधित शिक्षक और स्कूल के प्रधानाध्यापक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी मांग की। कक्षा 2 की छात्रा के पिता ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्होंने पहले स्कूल अधिकारियों को सूचित किया था कि वे सख्त शाकाहारी भोजन बनाए रखते हैं। हालाँकि, यह जानते हुए भी, उन्होंने दावा किया, शिक्षक ने उनकी बेटी को स्कूल में मध्याह्न भोजन में जबरन अंडे खिलाए। शिक्षक का कहना है कि, वे लोग शाकाहारी हैं और अंडा-मांस सबसे दूर रहते हैं। 

श्रीकांत ने DDPI को बताया कि केपीएस में कक्षा 2 में 26 छात्र पढ़ रहे हैं, जिनमें से 10 शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं। उन्होंने लिखा कि उनकी 7 वर्षीय बेटी ने स्कूल अधिकारियों से अंडे के बजाय चिक्की देने को कहा था, हालांकि, सहायक शिक्षक पुट्टास्वामी ने लड़की से कहा कि अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। श्रीकांत ने लिखा कि, ''मेरी बेटी बीमार पड़ गई और मानसिक रूप से परेशान है।'' शिकायत शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा, प्रधान सचिव, शिक्षा उपनिदेशक और स्थानीय विधायक को भी भेजी गई।

इसके बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई है। गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी और मध्याह्न भोजन परिचारिका ने संबंधित स्कूल का दौरा किया। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, 'शुरुआती जांच के अनुसार, यह पता चला है कि यह घटना तब हुई जब दोपहर का भोजन परोसा जा रहा था। छात्रों का एक समूह भोजन के लिए एक पंक्ति में बैठा था। तभी, संबंधित शिक्षक ने उन छात्रों से पूछा कि कौन अंडे खाना पसंद करता है। तो, ऐसा लगता है कि इस विशेष बच्ची ने भी अपने बाकी सहपाठियों से हाथ उठाया था और इसलिए उसे अंडा परोसा गया। लेकिन, विशेष रूप से इस बच्ची सहित किसी भी छात्र को अंडे खाने के लिए मजबूर नहीं किया गया।'

इस बीच, DDPI शिवमोग्गा सीआर परमेश्वरप्पा ने कहा है कि मामले को गंभीरता से लिया गया है, हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक, लड़की को अंडे खाने के लिए मजबूर नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सौंपी गयी रिपोर्ट की समीक्षा की जायेगी और आरोप सही पाये जाने पर कार्रवाई की जायेगी। हालाँकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ब्राह्मण लड़की के परिवार ने कहा है कि शिक्षक ने लड़की पर एक सप्ताह तक अंडे खाने के लिए दबाव डाला और इस बारे में किसी को भी न बताने की धमकी भी दी।

पीड़ित बच्ची के पिता ने एक वीडियो में कहा है कि, 'पिछले हफ्ते से, मेरी बेटी शिकायत कर रही थी कि उसकी शिक्षिका उसे अंडा खाने के लिए मजबूर कर रही थी। मैंने इसे नजरअंदाज कर दिया था। लेकिन 20 नवंबर को मेरी बेटी चुप थी, जब उसकी मां ने पूछताछ की तो बच्ची ने बताया कि उसकी टीचर ने उसे अंडा खाने के लिए मजबूर किया था। जब हमने कक्षा के अन्य छात्रों से बात की, तो उन्होंने पुष्टि की है कि कक्षा दो के सभी छात्रों को एक अंडा खिलाया गया था। मेरी बेटी डरी हुई थी। वह अपनी कक्षा में अपने शिक्षक से डरती थी और घर पर वह हमारी प्रतिक्रिया से डरती थी, जब उसने हमें बताया कि उसने अंडा खाया है। शिक्षक ने हमारी जाति का इस्तेमाल किया और उसे एक अंडा खाने के लिए मजबूर किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी जाति के लोग अंडे खा सकते हैं। हमने एक शिकायत दर्ज की है और उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।'

मंच पर डांस के दौरान युवक ने उतार दिए महिला के कपड़े, देखते रहे बुजुर्ग और पुलिस

शॉर्ट्स में कैमरे के सामने जमकर नाची AAP की विधायक उम्मीदवार, वीडियो ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी

100 करोड़ की धोखाधड़ी में फंसे चंद्रयान-3 का मज़ाक उड़ाने वाले प्रकाश राज, ED ने भेजा समन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -