तमिलनाडु ने राज्य में 13 आर्द्रभूमियों के लिए 'रामसर' की सूची में जोड़ने  पर जोर दिया
तमिलनाडु ने राज्य में 13 आर्द्रभूमियों के लिए 'रामसर' की सूची में जोड़ने पर जोर दिया
Share:

 

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार राज्य में 13 आर्द्रभूमियों को दिए जाने वाले पर्यावरण संरक्षण के लिए एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सम्मान 'रामसर' टैग की मांग कर रही है।

तमिलनाडु पर्यावरण विभाग के सूत्रों के अनुसार, राज्य प्रशासन पहले ही केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को अनुरोध दायर कर चुका है।

चेन्नई में पल्लिकरनई दलदली भूमि और रामनाथपुरम में मन्नार समुद्री बायोस्फीयर रिजर्व की खाड़ी, स्विट्जरलैंड के 'रामसर' सचिवालय में 'रामसर' मान्यता प्राप्त करने के उन्नत चरण में हैं, राज्य सरकार और तमिलनाडु वेटलैंड अथॉरिटी (तमिलनाडु वेटलैंड अथॉरिटी) TNWA) ने शॉर्ट-लिस्ट किया है। एक बार इसे मान्यता मिलने के बाद, विभाग पहले ही केंद्र को एक वचन दे चुका है कि राज्य रामसर मानकों का उपयोग करके आर्द्रभूमि का संरक्षण करेगा।

तमिलनाडु वेटलैंड्स अथॉरिटी द्वारा कमीशन किए गए एक अध्ययन के अनुसार, राज्य में 43,916 आर्द्रभूमि हैं, जो राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 6.9% है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 4.7 प्रतिशत है।

राज्य के पर्यावरण विभाग ने यह भी कहा है कि भले ही आर्द्रभूमि को 'रामसर' स्थानों के रूप में घोषित किया गया हो, लेकिन स्थानीय समुदायों के परंपरागत अधिकारों और विशेषाधिकारों पर इसका हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा, और यह केवल समस्याग्रस्त और अस्थिर निर्माण को रोक देगा।

इस महीने में बढ़ेंगे कोरोना संक्रमण के मामले लेकिन मार्च तक खत्म हो जाएगा कोरोनावायरस!

ISL में मुंबई ने बंगाल की टीम को बराबरी पर रोका

गोली की रफ्तार से गिरे ओले, वायरल हुआ ये दिल दहला देने वाला VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -