हिंदी भाषा: तमिल नाडु में सियासत कर रही है विरोध, वहीं आम जनता कर रही समर्थन
हिंदी भाषा: तमिल नाडु में सियासत कर रही है विरोध, वहीं आम जनता कर रही समर्थन
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु में सियासी पार्टियां भले ही स्कूलों में हिंदी के साथ त्रिभाषा फार्मूले को लागू किए जाने पर विरोध जता रही हों, किन्तु जमीनी स्तर पर जो रुख है, वह इसके विपरीत इशारा कर रहा है. दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा (डीबीएचपीएस) द्वारा आयोजित की गई हिंदी परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है.

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, डीबीएचपीएस के महासचिव एस जयराज ने कहा है की, "बीते पांच वर्षों के दौरान हमारी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की तादाद लाखों में पहुंच गई है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. 2014 में हमारी परीक्षाओं में करीब 4.90 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे." उन्होंने कहा है कि, "2015 में हिंदी विद्यार्थियों की तादाद 5.23 लाख हो गई, 2016 में 5.53 लाख, 2017 में 5.74 लाख, 2018 में 5.80 लाख और 2019 में 6 लाख हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है." 

जयराज ने कहा है कि, "हम परीक्षाएं फरवरी और अगस्त में आयोजित करते हैं. इस वर्ष फरवरी में 3.90 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है. अगस्त में भी अच्छी-खासी तादाद की अपेक्षा की जाती है. इस वर्ष हिंदी विद्यार्थियों की तादाद के 6 लाख का आंकड़ा छू लेने की संभावना जताई जा रही है."

सरकार ने बढ़ाया सुरक्षा शुल्क, महंगी होगी विमान सेवा

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंकिंग, गैर-बैंकिंग क्षेत्र में संचालन सुधार पर ध्यान देगा रिजर्व बैंक

जेवराती माँग कमजोर रहने के बावजूद बाजार में चमका सोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -