जापान में लॉन्च होगा भारत का पानी से चलने वाला इंजन, जानिए कारण
जापान में लॉन्च होगा भारत का पानी से चलने वाला इंजन, जानिए कारण
Share:

हम सभी पेट्रोल, डीजल और बिजली से चलने वाले इंजन के बारे में जानते हैं लेकिन शायद ही पानी से चलने वाले इंजन के सुना होगा. लेकिन इस काम को अंजाम दिया जा चुका है. जी हां मैकेनिकल इंजीनियर एस कुमारस्वामी ने तमिलनाडु के कोयंबटूर के ऐसा इंजन बनाया है जो डिस्टिल्ड वाटर से चलता है. इस इंजन के बारे मे कुछ विशेष जानकारी हम आपको आगे देने वाले है.

क्या है CBS ब्रेकिंग सिस्टम, जानिए

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह इंजन काफी अलग तरह का इंजन है. यह इको फ्रेंडली है क्योंकि यह ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन का इस्तेमाल करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है. इस आविष्कार को वरदान अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती तेल कीमतों के बीच माना जा रहा है.

bajaj avenger street 160 इन फीचर के साथ हुई लॉन्च

भारत की बजाए जापान में इस इंजन को लॉन्च किया जाएगा. इंजीनियर कुमारस्वामी को प्रशासनिक उदासीनता की वजह से इसे जापान में लॉन्च करना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि इस इंजन को बनाने में उन्हें 10 साल का समय लगा है. इंजीनियर ने बताया कि उनका सपना इस इंजन को भारत के लोगों के सामने पेश करना था. जिसके लिए उन्होंने हर सरकारी दफ्तर और प्रशासनिक अमले का दरवाजा खटखटाया. मगर उन्हें अपने देश में सकारात्मक जवाब नहीं मिला. अपना दर्द बयां करते हुए उन्होंने कहा, 'मैंने एक-दो नहीं बल्कि कई कोशिशें कीं. जब मैं हताश हो गया तो जापान सरकार से संपर्क किया. उन्हें अपनी परियोजना के बारे में जानकारी दी. उन्होंने मेरी परियोजना में गहरी रुची दिखाई और कहा कि इसे आप ही पूरा कर सकते हैं. उन्होंने मुझे हरसंभव मदद का भरोसा दिया. मैंने इस इंजन पर सालों मेहनत की और जल्द ही मेरा सपना पूरा होने वाला है.' देश मे उनके इस जबरदस्त आविष्कार के पीछे की प्रशासन की उदासीनता दुखद है.

ये तीन Scooter है सभी की पसंद, जानिए फीचर

TVS Radeon है दमदार, मात्र 8999 रु देकर लाएं घर

Bajaj Avenger Street 160 से Street 220 कितनी है अलग, जानिए तुलना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -