क्या है CBS ब्रेकिंग सिस्टम, जानिए
क्या है CBS ब्रेकिंग सिस्टम, जानिए
Share:

अब देश में टू-व्हीर्ल्स में नए सेफ्टी नियमों के अनुसार भी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हो चुके हैं ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं. लेकिन CBS यानी कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम जो कि आजकल काफी चलन हैं. इसके बारे बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है. कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम कैसे काम करता है इस ​विषय पर पूरी जानकारी हम आपको देने जा रहे है.

Honda Activa 125 से TVS Ntorq 125 कितनी है अलग, जानिए तुलना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 125सीसी इंजन और इससे कम इंजन वाली बाइक्स में देश में अब CBS यानी कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम स्टैण्डर्ड मिलेगा. CBS की मदद से बाइक को जल्दी रोकने में मदद मिलती है. केवर लेफ्ट ब्रेक लीवर से ही आगे और पीछे, दोनों ब्रेक एक साथ लगते हैं. हालांकि इन सीबीएस के साथ फ्रंट ब्रेक्स को राइट ब्रेक लीवर के जरिए अलग से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जिन बाइक्स में CBS लगा होता है उनमे बेहतर ब्रेकिंग मिलती है और रियर व्हील के लॉक होने या फिसलने की संभावना नहीं होती है. आप दुर्घटना का शिकार होने से साथ ही बच सकते हैं.

Bajaj Dominar 400 हुई महंगी या नहीं, ये है सच्चाई
 
हमारी जानकारी के मुताबिक ये एक बेहद अच्छा और सेफ्टी फीचर है. भारत में मौजूदा 100 सीसी लेकर 125 सीसी तक की बाइक्स में कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम देखने मिलता है.हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 125 सीसी से कम इंजन वाले सभी टू व्हीलर्स में अप्रैल 2019 से CBS फीचरजरूरी कर दिया वहीं 125 सीसी और इससे ज्यादा के इंजन वाले टू व्हीलर्स में अप्रैल 2019 से एबीएस जरूरी कर दिया है. यह तकनीक काफी सस्ती ABS की तुलना में है.

नई Scrambler 1200 जल्द होगी लॉन्च, ये है डेट

अपनायें ये तरीके, बाइक देगी शानदार माइलेज

Suzuki Gixxer SF से Hero Xtreme कितनी है दमदार, ये है स्पेसिफिकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -