तमिलनाडु ने मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए गणित को और अधिक सुलभ बनाने का प्रयास

 

चेन्नई: तमिलनाडु के अधिकारियों ने मंगलवार को घोषणा कि की गणित सीखने को आसान बनाने के लिए जल्द ही एक गतिविधि आधारित शिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अधिकारियों के अनुसार, 'मगीझ कनिथम' (लर्निंग मैथमेटिक्स विद जॉय) बच्चों में गणित सीखने की रुचि को प्रज्वलित करेगा। 180 मिनट की फिल्मों के माध्यम से, यह क्रांतिकारी शिक्षण विचार बुनियादी गणित, बीजगणित और ज्यामिति सिखाएगा। राज्य के शिक्षा विभाग ने तत्काल प्रभाव से पूरे तमिलनाडु के 6,948 सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में मागीज़ कनिथम शुरू करने की योजना बनाई है।

राज्य समग्र शिक्षा के अधिकारियों ने दावा किया कि विद्यार्थियों के मूल्यांकन से पता चला है कि माध्यमिक विद्यालयों में अधिकांश बच्चों ने गणित को चुनौतीपूर्ण पाया और इसे एक तुच्छ विषय के रूप में माना। उन्होंने आशा व्यक्त की कि छात्र वीडियो सीखने के माध्यम से विषय की मौलिक समझ हासिल करेंगे और इस नई शिक्षण पद्धति के माध्यम से विषय को समझेंगे।

छात्र विश्लेषण में गणित के प्रोफेसरों की भागीदारी भी विषय सीखने के नए दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। 20 और 21 जनवरी को स्कूल शिक्षा विभाग गणित शिक्षकों के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेगा ताकि उन्हें नई अवधारणा की मौलिक समझ प्रदान की जा सके।

21 से 23 जनवरी तक इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भारत में फुल लॉकडाउन पर WHO ने दी यह सलाह

गणतंत्र दिवस की झांकी विवाद: पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु के पक्षपाती होने के आरोप निराधार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -