2024 चुनाव के लिए भाजपा-JDS में बनी बात, इतनी सीटें देने को राजी हुए अमित शाह
2024 चुनाव के लिए भाजपा-JDS में बनी बात, इतनी सीटें देने को राजी हुए अमित शाह
Share:

बैंगलोर: भाजपा और JDS ने कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने गठबंधन पर मुहर लगा दी है, भाजपा नेता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है। पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि समझौता चार सीटों के लिए हुआ है और अमित शाह, JDS को चार लोकसभा सीटें देने पर सहमत हुए हैं। JDS सुप्रीमो और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा ने हाल ही में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और बैठक में संकेत दिया गया था कि भाजपा और जद (एस) गठबंधन में शामिल होंगे - केवल विवरण लंबित थे।

बता दें कि, JDS ने पिछले कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था और एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाकर सरकार बनाई थी। सत्ता में आने के एक साल बाद 2019 में विश्वास मत हारने के बाद सरकार को बाहर कर दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेडीएस मांड्या, हासन, तुमकुरु, चिकबल्लापुर और बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव लड़ना चाहती थी। भाजपा चार सीटों - कोलार, हासन, मांड्या और बेंगलुरु ग्रामीण - पर चुनाव लड़ने पर सहमत हुई थी। यह कदम देवेगौड़ा के इस दावे के कुछ दिनों बाद आया है कि उनकी पार्टी न तो INDIA (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) और न ही NDA के साथ है। देवेगौड़ा ने कहा कि जद (एस) लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी।

एक समय कांग्रेस की सहयोगी रही, JDS को बेंगलुरु में आयोजित भारत बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था। देवेगौड़ा ने विपक्ष की दूसरी बैठक में कहा कि, 'कुछ (कर्नाटक) कांग्रेस नेता मुझे नहीं चाहते थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मेरे अच्छे दोस्त हैं (लेकिन) चूंकि कांग्रेस मुझे नहीं चाहती, मैं शामिल नहीं हुआ। शहर में गठबंधन हुआ। संभावित गठबंधन पर पार्टी पदाधिकारियों की राय लेने के लिए बुधवार को देवेगौड़ा के आवास पर एक बैठक हुई। ज्यादातर नेताओं ने बीजेपी के साथ गठबंधन के पक्ष में अपनी राय दी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, जेडीएस ने हसन जीता जहां देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना ने चुनाव लड़ा था।

जुगल किशोर मंदिर के गर्भगृह में अचानक घुसकर महिला ने की अमर्यादित हरकत, भक्तों में आक्रोश का माहौल

भोपाल में गोविंदा ने BJP और कांग्रेस पर बोला जमकर हमला, जानिए क्या कहा?

अंतरिक्ष में बजेगा भारत का डंका, अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाएगा ISRO, बनेगा दुनिया का दूसरा ऐसा देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -