काबुल में पहली बार बोला तालिबान, कहा- महिलाओं को मिलेंगे अधिकार...
काबुल में पहली बार बोला तालिबान, कहा- महिलाओं को मिलेंगे अधिकार...
Share:

काबुल: अफगानिस्तान पर कब्जे के पश्चात् तालिबान ने मंगलवार को पहली बार राजधानी काबुल से पुरे विश्व को संबोधित किया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए महिलाओं के हक़ का सम्मान करने की बात  किया है, लेकिन बताया है कि ऐसा इस्लामी कानून के मानदंडों के अंदर ही किया जाएगा। उन्होंने साथ ही वादा किया कि तालिबान लड़ाके अफगानिस्तान की कमान संभालने के पश्चात् देश की रक्षा करेंगे। जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि लड़ाके किसी से बदला नहीं लेना चाहते तथा सभी को छोड़ दिया गया है।

वही जबीउल्ला मुजाहिद वर्षो तक विद्रोहियों की तरफ से गुपचुप ढंग से बयान जारी करते रहे हैं। मुजाहिद ने अपने बयान में बताया कि वे इस्लाम के आधार पर महिलाओं को उनके हक़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ-साथ उन्होंने बताया कि महिलाएं स्वास्थ्य क्षेत्र तथा अन्य क्षेत्रों में जहां आवश्यकता हो वहां काम कर सकती हैं तथा उनके साथ कोई पक्षपात नहीं होगा। बता दें कि तालिबान के बीते शासन के समय महिलाओं की जिंदगी तथा अधिकारों पर सख्त प्रतिबंध देखे गए थे। ऐसे में तालिबान प्रवक्ता के इस बयान को बहुत महत्वपूर्ण कहा जा रहा है।

मुजाहिद ने यह भी बताया कि तालिबान चाहता है कि व्यक्तिगत मीडिया 'स्वतंत्र रहे', मगर उन्होंने इस बात को खास रूप से रेखांकित किया कि रिपोटर्स को 'देश के मूल्यों के खिलाफ काम नहीं करना चाहिए।' मुजाहिद ने बताया कि उनके पास 3 सुझाव हैं जिन्हें व्यक्तिगत मीडिया को अमल करना होगा। उन्होंने इनके बारे में बताते हुए कहा कि प्रथम सुझाव ये है कि कोई भी प्रसारण इस्लामी मूल्यों के विपरीत नहीं होना चाहिए। द्वितीय, मीडिया को निष्पक्ष होना होगा, तथा तृतीय किसी को भी ऐसा कुछ भी प्रसारित नहीं करना चाहिए जो हमारे राष्ट्रीय हितों के विरुद्ध हो।

तालिबान राज का बढ़ा खौफ, बुर्के की कीमत में हुई 10 गुना वृद्धि

Video: पश्चिम बंगाल में भी 'तालिबानी' शासन ? सावन सोमवार पर दिखी कोलकाता पुलिस की बेरहमी

प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान, बोले- अफगान के हिंदुओं और सिखों को शरण देगा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -