अफगानिस्तान की राजधानी के पास बसे शहरों पर किया गया कब्जा
अफगानिस्तान की राजधानी के पास बसे शहरों पर किया गया कब्जा
Share:

काबुल: तालिबान ने शनिवार को काबुल के करीब धकेल दिया, अफगानिस्तान की राजधानी के पास एक प्रमुख शहरको कब्जे में ले लिया गया है, क्योंकि अमेरिकी सैनिकों ने दूतावास के कर्मियों और अन्य नागरिकों को निकालने में मदद की। इसके बाद गुरुवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने घोषणा की थी कि देश अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों की वापसी का समर्थन करने के लिए काबुल हवाई अड्डे पर हजारों सैनिकों को तैनात करेगा क्योंकि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति लगातार बिगड़ रही है।

नेड प्राइस ने कहा कि दूतावास खुला रहेगा और अमेरिका की योजना देश में राजनयिक कार्य जारी रखने की है। साथ ही गुरुवार को पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने मीडिया के सामने बताया कि 24 से 48 घंटों के भीतर काबुल हवाई अड्डे पर तीन पैदल सेना बटालियन लगभग 3,000 सैनिकों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा, विशेष अप्रवासी वीजा (एसआईवी) के लिए अफगान आवेदकों के प्रसंस्करण की सुविधा के लिए संयुक्त अमेरिकी सेना और वायु सेना की सहायता टीम के लगभग 1,000 कर्मियों को कतर भेजा जाएगा। अतिरिक्त बलों की आवश्यकता होने पर एक पैदल सेना ब्रिगेड का लड़ाकू दल अगले सप्ताह कुवैत पहुंचेगा। इससे पहले दिन में तालिबान ने दो और प्रांतीय राजधानियों तिरिन कोट (उरुजगन) और फिरोज कोआ (घोर) पर कब्जा करने का दावा किया था।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने यह भी कहा कि लोगर प्रांत की राजधानी पुल-ए-आलम के अधिकांश हिस्से तालिबान के हाथ में आ गए हैं, यह कहते हुए कि शहर में एक खुफिया एजेंसी के कार्यालय और दो सैन्य ठिकानों पर संघर्ष जारी है।

नोएडा में शराब तस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़, दो तस्कर गिरफ्तार

जुलाई में 50 लाख से ज्यादा लोगों ने की हवाई यात्रा, DGCA ने पेश किए आंकड़े

Bhuj Film Review: दर्शकों को लुभाने में नाकाम रही फिल्म, लोग बोले- फौजियों के साथ 'गोलमाल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -