जुलाई में 50 लाख से ज्यादा लोगों ने की हवाई यात्रा, DGCA ने पेश किए आंकड़े
जुलाई में 50 लाख से ज्यादा लोगों ने की हवाई यात्रा, DGCA ने पेश किए आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: जून के मुकाबले जुलाई महीने में पूरे देश में 61 फीसदी ज्यादा यानी 50.07 लाख घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की। यह तादाद जून में 31.13 लाख थी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने जानकारी देते हुए बताया है कि मई में 21.15 लाख लोगों ने और 57.25 लाख लोगों ने अप्रैल के दौरान हवाई यात्रा की थी।

इंडिगो के जरिए जुलाई में 29.32 लाख यानी 58.6 फीसदी यात्रियों ने हवाई यात्रा की और स्पाइसजेट के जरिए 4.56 लाख लोगों ने सफर किया, जो बाजार का 9.1 फीसदी है। एयर इंडिया से 6.7 लाख मुसाफिरों ने, गो फर्स्ट (पूर्व में गो एयर) से 3.42 लाख यात्रियों ने, विस्तारा से 4.07 लाख यात्रियों ने और एयर एशिया इंडिया से 1.65 लाख घरेलू यात्रियों ने यात्रा की। उड्डयन मंत्रालय ने इसी सप्ताह एयरलाइंस के न्यूनतम और अधिकतम किराए में 12.5 फीसद की वृद्धि कर दी है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से 7.5 फीसद अधिक घरेलू उड़ानों को हरी झंडी दे दी गई है, जिससे अब इसकी क्षमता 72.5 फीसद हो गई है।

बता दें कि पांच जुलाई के बाद से घरेलू उड़ानें कोरोना की वजह से 65 फीसद क्षमता के साथ उड़ान भर रही हैं। वहीं कोरोना की वजह से एक जून से पांच जुलाई तक केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की ही इजाजत थी। बढ़ी हुई कीमतों के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच का एक ओर का न्यूनतम किराया 4700 से बढ़कर 5287 रुपये हो गया है। तो वहीं अधिकतम किराया 13000 से 14625 रुपये पहुंच गया है। वाहन ईंधन की कीमतें बढ़ने के बाद एक साल के भीतर चौथी बार सरकार की ओर से इस तरह की बढ़ोत्तरी की गई है।

2020 में Zero रही एलन मस्क की सैलरी, टेस्ला कंपनी ने खुद बयान जारी कर बताई वजह

इन राज्यों के केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया 'फेस्टिवल गिफ्ट', मिलेगा ये लाभ

RBI का बड़ा फैसला, रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -