तालिबान ने तोड़ी  शिया मिलिशिया नेता की प्रतिमा
तालिबान ने तोड़ी शिया मिलिशिया नेता की प्रतिमा
Share:

तालिबान ने 1990 के दशक में अफगानिस्तान के गृहयुद्ध के दौरान उनके खिलाफ लड़ने वाले शिया मिलिशिया नेता की प्रतिमा को नष्ट कर दिया है। प्रतिमा में 1996 में तालिबान द्वारा मारे गए एक मिलिशिया नेता अब्दुल अली मजारी को दर्शाया गया था, जब इस्लामिक आतंकवादियों ने प्रतिद्वंद्वी सरदारों से सत्ता पर कब्जा कर लिया था। मजारी अफगानिस्तान के जातीय हजारा अल्पसंख्यक, शियाओं का एक चैंपियन था, जिन्हें सुन्नी तालिबान के पहले शासन के तहत सताया गया था।

यह प्रतिमा मध्य बामियान प्रांत में खड़ी थी, जहां तालिबान ने 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण से कुछ समय पहले बुद्ध की दो विशाल 1,500 साल पुरानी बुद्ध की प्रतिमाओं को उड़ा दिया था, जिसने उन्हें सत्ता से हटा दिया था। तालिबान ने दावा किया कि बुद्ध ने मूर्तिपूजा पर इस्लाम के निषेध का उल्लंघन किया है। तालिबान पिछले सप्ताह के अंत में देश के अधिकांश हिस्सों पर कब्जा करने के बाद सत्ता में लौट आया, तीन सप्ताह से भी कम समय पहले यू.एस. अपनी सेना की वापसी को पूरा करने की योजना बना रहा था।

तालिबान ने शांति और सुरक्षा के एक नए युग का वादा किया है, यह उल्लेख करते हुए कि वे उन लोगों को माफ कर देंगे जिन्होंने उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी और महिलाओं को इस्लामी कानून के तहत पूर्ण अधिकार प्रदान किए, बिना विस्तार के। लेकिन कई अफगान समूह के प्रति गहरी निंदक हैं, विशेष रूप से वे जो इसके पिछले शासन को याद करते हैं, जब इसने इस्लामी कानून की कठोर व्याख्या की थी।

कोरोना वैक्सीन की सिंगल डोज़ सिम्प्टोमैटिक मरीजों पर सिर्फ 28% असरदार- स्टडी में खुलासा

दर्द कम करने का इंजेक्शन लगते ही तड़प-तड़पकर मर गया युवक, CCTV में कैद हुई घटना

'तालिबान को 'हिंदुस्तानी मुसलमानों' का सलाम, जीत के लिए अल्लाह का शुक्रिया'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -