क्या इस्लामिक शरिया कानून में 'पत्रकारिता' भी हराम है ?
क्या इस्लामिक शरिया कानून में 'पत्रकारिता' भी हराम है ?
Share:

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार बनने और शरिया कानून लागू होने के बाद महिलाओं के साथ-साथ पत्रकारों की सुरक्षा भी एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। खबर मिली है कि पिछले 48 घंटों के अंदर तालिबान ने 24 पत्रकारों को अपनी हिरासत में लिया और कई घंटों बाद उन्हें अपनी कैद से रिहा किया गया। टोलो न्यूज के मुताबिक, अफगानिस्तान डेस्क के हेड रेजा मोइनी ने कहा कि पिछले 48 घंटों में 24 पत्रकारों को तालिबान ने हिरासत में लिया और कई घंटों बाद जाकर उन्हें रिहा किया। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले बुधवार को एतिलात्रोज़ (Etilaatroz) अखबार में दावा किया गया था महिलाओं का प्रदर्शन कवर करने पहुँचे, उनके 5 रिपोर्टर को तालिबान ने कैद कर लिया था। इनमें दो को तो इतनी बुरा पीटा गया था कि उन्हें अस्पताल में एडमिट होना पड़ा था। उनकी तस्वीरें भी मीडिया में आई थी। 8 सितंबर को सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, एतिलात्रोज़ (Etilaatroz) से संबंधित दो पत्रकार- तकी दरयाबी (Taqi Daryabi) और नेमातुल्लाह नक़दी (Nematullah Naqdi) को तालिबान ने निर्दयता से पीटा था। दोनों पत्रकार महिलाओं का प्रदर्शन कवर करने गए थे। इसी बीच तालिबानियों ने दोनों को पकड़ा और बेरहमी से पीटा। पत्रकारों की पीठ पर केबल की तार और डंडों से पीटे जाने के जख्म पाए गए थे। दोनों को अस्पताल ले जाना पड़ा था।

नक़दी ने हिरासत से रिहा होने के बाद बताया था कि तालिबानी आतंकियों में से किसी एक ने उनके सिर पर पाँव रखा और जमीन से मसलने लगे। उन्हें लगा कि वे मार दिए जाएँगे। हालाँकि, कई घंटों बाद जब उन्हें रिहा किया गया तो ये भी कहा गया, 'तुम खुशकिस्मत हो तुम्हारा सिर कलम नहीं हुआ।' ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि क्या इस्लाम के शरिया कानून के मुताबिक, पत्रकारिता करना भी हराम है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र 24 सितम्बर को क्वाड मीटिंग के लिए करेंगे अमेरिका का दौरा

T20 वर्ल्ड कप स्कॉड का एलान, इस अनुभवहीन खिलाड़ी को मिली कमान

धोनी को मेंटर बनाए जाने पर गावस्कर ने दिया बड़ा बयान, रवि शास्त्री को लेकर भी कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -