प्रधानमंत्री नरेंद्र 24 सितम्बर को क्वाड मीटिंग के लिए करेंगे अमेरिका का दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र 24 सितम्बर को क्वाड मीटिंग के लिए करेंगे अमेरिका का दौरा
Share:

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 24 सितंबर को राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने और जो बाइडेन के साथ क्वाड समिट-स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी अमेरिकी यात्रा 22 सितंबर से शुरू होगी जहां वह क्वाड समिट में शामिल होंगे और राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। क्वाड संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक रणनीतिक संवाद है। इस संवाद की शुरुआत 2007 में जापान ने की थी।

24 सितंबर को वाशिंगटन में होने वाली बैठक में विविध क्षेत्रों में समग्र सहयोग के विस्तार के लिए एक नया रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एजेंसी ने कहा कि शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए पीएम मोदी, राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के व्यापक विचार-विमर्श की उम्मीद है। भारतीय प्रधानमंत्री का 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है।

अमेरिकी यात्रा लगभग छह महीने में पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा को चिह्नित करेगी। राष्ट्रपति बाइडेन के पदभार ग्रहण करने के बाद यह पहली बार होगा जब वह देश का दौरा करेंगे। आखिरी बार पीएम मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था जब उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था।

इस राज्य में त्योहारों, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम पर 31 अक्टूबर तक रहेगा प्रतिबंध

शिवमोग्गा गांव में बेजुबान जानवरों के साथ दुर्व्यवहार, 100 अधिक कुत्तों को जिन्दा दफनाया

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, यूपी और हरियाणा समेत कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -