तालिबान प्रमुख मुल्ला उमर की मौत
तालिबान प्रमुख मुल्ला उमर की मौत
Share:

अफगानिस्तान : माना जा रहा है कि तालिबान के प्रमुख मुल्ला उमर की मौत हो गई है। बीबीसी के हवाले से यह जानकारी सामने आ रही है कि तालिबान द्वारा उसके मौत की जानकारी को सार्वजनिक किया गया है। मामले में यह कहा गया है कि मुल्ला उमर द्वारा रूस की फौजों के विरूद्ध लंबी जंग लड़ी जा रही थी। इसी दौरान वह मारा गया। हालांकि उसकी मौत को लेकर अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

मुल्ला उमर तालिबान के संस्थापकों में से एक था। पाकिस्तान के कबायली क्षेत्र में मदरसा विद्यार्थियों को संगठित कर तालिबान की नींव रखी गई तो दूसरी ओर अफगानिस्तान में इसका प्रभुत्व हो गया। पाकिस्तानी सेना से इसे सहायता मिलती रही। तो दूसरी ओर मुल्ला उमर और उसके आतंकियों ने रूस की सेना को यहां से पीछे हटाने में अहम भूमिका निभाई है।

तो दूसरी ओर सऊदी अरब से पेशावर तक की यात्रा के दौरान ओसामा बिन लादेन की भेंट मुल्ला उमर के साथ हुई और दोनों ने मिलकर अमेरिका समेत विश्वभर में आतंक मचाया। मगर अब यही संगठन पाकिस्तान के लिए खतरा बन गया है। कहा जाता है कि पाकिस्तान में एक क्षेत्र तालिबान पाकिस्तान कहा जाता है। इस क्षेत्र में तालिबानी कानून और फतवों का ज़ोर है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -