तालिबान ने एक दिन में तीन अफगान राजधानी शहरों पर किया कब्जा
तालिबान ने एक दिन में तीन अफगान राजधानी शहरों पर किया कब्जा
Share:

अफगानिस्तान: तालिबान ने रविवार तड़के एक प्रमुख रणनीतिक और प्रचार पुरस्कार जब्त कर लिया, कुंदुज के प्रमुख उत्तरी वाणिज्यिक केंद्र पर कब्जा कर लिया और फिर उसी दिन बाद में दो अन्य क्षेत्रीय राजधानियों को तोड़ दिया। अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रमुख अहमद शुजा जमाल ने कहा कि तालिबान को हथियार, विस्फोटक और जनशक्ति मिली है, लेकिन हमारी दक्षिणी सीमाओं, जो कि पाकिस्तान है।

देश के ग्रामीण इलाकों में घुसपैठ करने के बाद, हाल के हफ्तों में विद्रोहियों का सैन्य अभियान क्रूर शहरी लड़ाई में बदल गया है। उन्होंने दक्षिण में कंधार और लश्कर गाह और पश्चिम में हेरात जैसे प्रमुख शहरों के किनारों में धकेल दिया है। अल जज़ीरा के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा: "यदि आप किसी दिए गए समय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो किसी भी समय, एक प्रांत तालिबान के नियंत्रण में आ सकता है। लेकिन मुझे लगता है कि स्थिति पूरी तरह से तरल बनी हुई है, जिसका अर्थ है, जैसा कि हम बोल रहे हैं, अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बल वास्तव में रैली कर रहे हैं और तालिबान को कुंदुज प्रांत से बाहर धकेल रहे हैं। "इसी तरह की कार्रवाई शेबर्गन में हो रही है और इसी तरह की कार्रवाई अन्य प्रांतों में हो रही है जिन्हें आपने तालिबान में गिरने के रूप में सूचीबद्ध किया है। 

तालिबान आतंकवादी प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वे बस ऐसा करने में असमर्थ रहे हैं और जैसा कि आपने कुछ क्षण पहले कहा था, पिछली बार जब वे छह साल पहले 2015 में किसी प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने में सक्षम थे।

पंजाब में 2 साल बाद खुले स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल के साथ कक्षाओं में पहुंचे विद्यार्थी

कोरोना को लेकर घिरी केरल सरकार, नए नियमों के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका

विपक्ष ने कहा- "विधेयकों पर चर्चा की अनुमति नहीं..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -