तालिबान ने सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा-
तालिबान ने सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा- "पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की अनुमति नहीं..."
Share:

तालिबान ने सह-शिक्षा पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद एक नए फरमान की घोषणा की है कि अफगानिस्तान में अब से पुरुषों को महिला छात्रों को पढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में तालिबान के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते फैसला सुनाया कि कॉलेजों में लड़कियों को अब लड़कों के समान कक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

तालिबान के अधिकारियों ने कहा है कि सह-शिक्षा बनाए रखने का कोई अन्य कारण नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए। यह केवल एक दिन बाद आता है जब शेख अब्दुलबाकी हक्कानी को अफगानिस्तान का उच्च शिक्षा का अंतरिम मंत्री नामित किया गया था। नवनियुक्त शिक्षा मंत्री ने कहा है कि शरिया कानून के तहत शैक्षणिक गतिविधियां होंगी। कई लोगों ने इस कदम की निंदा की है, जो लड़कियों को उच्च शिक्षा से वंचित करने के लिए तैयार है क्योंकि देश के प्रमुख विश्वविद्यालय संसाधनों की कमी के कारण विभिन्न कक्षाएं प्रदान करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।

अफगान पत्रकार बशीर अहमद ग्वाख ने एक ट्विटर पोस्टिंग में कहा “तालिबान ने आधिकारिक तौर पर सहशिक्षा पर प्रतिबंध की घोषणा की। तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री कहते हैं, 'पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की अनुमति नहीं है, यह प्रभावी रूप से लड़कियों को उच्च शिक्षा से वंचित करेगा क्योंकि विश्वविद्यालय इसे वहन नहीं कर सकते हैं और न ही पर्याप्त मानव संसाधन हैं। मीडिया की रिपोर्ट है कि तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री बाकी हक्कानी ने लोया जिरगा टेंट में अपने भाषण के दौरान कहा कि शरिया कानून देश में सभी शिक्षा को नियंत्रित करेगा।

सांसद एमवीवी सत्यनारायण ने कहा- "भाजपा सरकार के उक्कू आंदोलन को हल्के में न लें...."

ढाका की पहली मेट्रो रेल का ट्रायल हुआ पूरा

इज़राइल ने कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक के लिए कम की आयु सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -