महिलाओं के अकेले उड़ान भरने पर रोक, मर्द रिश्तेदारों के साथ पार्क में भी नहीं जा सकेंगी.. मिलेगी कठोर सजा
महिलाओं के अकेले उड़ान भरने पर रोक, मर्द रिश्तेदारों के साथ पार्क में भी नहीं जा सकेंगी.. मिलेगी कठोर सजा
Share:

काबुल: अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही आतंकी संगठन तालिबान औरतों पर नई-नई बंदिशें लगा रहा है। इसी क्रम में अब तालिबान ने एक नया फरमान जारी किया है। इसके अनुसार, राजधानी काबुल के पार्कों में महिला और पुरुष एक साथ नहीं जा सकेंगे। वहीं प्लेन में अकेली महिला को सफर की अनुमति नहीं होगी। हवाई सफर के लिए किसी पुरुष रिश्तेदार का साथ होना अनिवार्य कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगान एयरलाइन (Afghan Airline) के अधिकारियों ने जानकरी दी है कि डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल फ्लाइट्स में सवार होने के लिए काबुल के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुँची दर्जनों महिलाओं से कहा गया कि वे पुरुष अभिभावक के बिना सफर नहीं कर सकती हैं। एक अधिकारी ने बताया कि कुछ महिलाओं के पास दोहरी नागरिकता थी और वे अन्य देशों से अपने घर वापस आ रही थीं। उनमें से कुछ कनाडा से थीं। कैम एयर और सरकारी एरियाना एयरलाइन (Ariana Airline) की इस्लामाबाद, दुबई और तुर्की के लिए फ्लाइट्स में महिलाओं को सवार होने की इजाजत नहीं दी गई। उन्होंने बताया कि यह आदेश तालिबान नेतृत्व द्वारा दिया गया है। हालाँकि पश्चिमी हेरात प्रांत में बहुत जद्दोजहद के बाद कुछ महिलाओं को एरियाना एयरलाइंस की उड़ान में बैठने की इजाजत मिली, किन्तु तब तक विमान रवाना हो चुका था।

बताया जा रहा है कि इस मसले का हल करने के लिए एयरपोर्ट प्रेसिडेंट और पुलिस प्रमुख (दोनों इस्लामी मौलवी) की एयरलाइन अधिकारियों के साथ शनिवार (26 मार्च 2022) को मीटिंग हुई। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि महीनों पहले तालिबान द्वारा लगाई गई महिलाओं की पुरुष रिश्तेदार को साथ लिए बगैर 72 किमी से अधिक की यात्रा पर रोक से हवाई सफर को बाहर रखा जाएगा या नहीं। एक और आदेश के तहत अब सप्ताह में 3 दिन केवल महिलाएँ और बाकी 4 दिन पुरुषों को पार्क के अंदर जाने की अनुमति होगी। तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएँ रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी। वहीं पुरुष बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे। महिलाओं को पार्को में प्रवेश तभी मिलेगा, जब वो हिजाब पहनी होंगी। आदेश ने तालिबान ने कहा कि यदि महिलाओं के लिए निर्धारित दिनों में पुरुष या पुरुषों के लिए निर्धारित दिनों में महिलाएँ पब्लिक पार्क में जाती हैं तो उनको कठोर दंड दिया जाएगा और इसके खिलाफ अपील करने की अनुमति भी किसी को नहीं होगी। 

वर्ल्डकप से बाहर हुई टीम इंडिया तो अनुष्का शर्मा ने बढ़ाया महिलाओं का हौसला

WHO ने अफगानिस्तान में सहायता प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया

उत्तर कोरिया देश राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगा: किम जोंग-उन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -