सर्दियों में दिल की रखें एक्स्ट्रा केयर
सर्दियों में दिल की रखें एक्स्ट्रा केयर
Share:

सर्दियों के मौसम का पूरा मजा लेने के लिए सही ध्यान रखना जरूरी है। यह फैक्ट है कि दिल के दौरे, कार्डियक अरेस्ट और दिमाग के दौरे से काफी सारी मौतें सर्दियों में होती हैं। सर्दियों में होने वाले दिल के रोगों की गंभीर समस्याओं को अपनी आदतों में बदलाव करके आसानी से रोका और संभाला जा सकता है। दिल के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे सर्दियों में अत्यधिक शराब न पिएं क्योंकि यह अर्टियल फिब्रलेशन पैदा करता है।

दिल के लिए सेहतमंद आहार लेना चाहिए और ज्यादा खाने से बचना चाहिए। थोड़ा सा केयर करे सर्दियों के महीने मजे से और सेहतमंद दिल के साथ बिताए जा सकते हैं। दिल पर दबाव ना डालें, डैली धूप में जाएं और एक्सरसाइज करें। ज्यादा एक्सरसाइज न करें तो अच्छा है क्योंकि ज्यादा थकान दिल पर दबाव डाल सकती है। थोड़ा-थोड़ा आराम करते रहें ताकि चलते वक्त अचानक थकान महसूस न हो।

बहुत ठंडे मौसम में सैर करने ना जाएं, बल्कि सूरज निकलने के बाद सैर करने जाएं। अपने कॉलेस्ट्रॉल का ध्यान रखें, क्योंकि सर्दियों में यह इम्बेलेंसड हो सकता है। कुछ भी अजीब होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हाईपोथर्मिया ऐसी समस्या है जो सर्दियों में सभी दिल के मरीजों को हो जाती है। इसके खतरे से बचने के लिए आम खुद को गर्म रखें। सीने में हल्की सी भी बेचैनी, पसीना, जबड़े, गर्दन, बाजू और कंधों में दर्द, सांस का टूटना बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत मेडिकल सहायता लें।

परवल है नेचुरल पैन किलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -