सावन सोमवार में इन पूजा विधियों का रखें ध्यान, होंगी सभी मनोकामना पूर्ण
सावन सोमवार में इन पूजा विधियों का रखें ध्यान, होंगी सभी मनोकामना पूर्ण
Share:

आज सावन का पहला सोमवार है, जो 4 जुलाई से शुरू हुआ था। इस दिन शिव के असंख्य भक्त शिव मंदिरों और शिवालयों में जलाभिषेक, यानी शिवलिंग पर जल चढ़ाने का कार्य करते हैं। सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करना आसान होता है। इसलिए हम आपको 31 अगस्त 2023 तक चलने वाले सावन के सोमवार में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे।

भोलेनाथ की पूजा में रखें इन बातों का ध्यान 

जब आप भगवान शंकर की पूजा करने जा रहे हों तो सबसे पहले आपको स्नान करना चाहिए। साफ कपड़े पहनना सुनिश्चित करें। पूजा करते समय एक आसन पर बैठें और पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठें। शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं। -शिवलिंग की पूरी परिक्रमा करने से बचें। पूजा में चंपा के फूलों का प्रयोग करें। साथ ही, अबीर-गुलाल, चंदन, अगरबत्ती, बेलपत्र, तुलसी, दूर्वा, चावल, फूल, मिठाई, पान-सुपारी, जनेऊ, पंचामृत रखना जरूरी है। दीपक के साथ घंटा आरती इन सब चीजों का होना महत्वपूर्ण होता है। 

जानिए सावन के सोमवार में पूजा विधि

सावन के पहले सोमवार पर भगवान शिव के शिवलिंग का विधिवत अभिषेक करने के लिए सबसे पहले एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें जल भरें। बर्तन में फूल और चावल रखें और इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। व्रत का संकल्प लेना, शिवपुराण का पाठ करना और किसी भी अशुद्ध विचार को मन में आने से रोकना महत्वपूर्ण है।

घर में यह मूर्तियां होने से खुलते है किस्मत के द्वार, जानिए किस हिस्से में रखना होगा शुभ

वेद कितने होते है और कैसे हुई इनकी उत्पत्ति, जानिए पौराणकि कथा

घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -