घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर
घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर
Share:

सभ्यताओं में वस्तुओं के महत्व को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता, क्योंकि उन्हें इतिहास का जीवंत प्रतिनिधित्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व रखता है, जबकि फेंगशुई चीनी सभ्यता में भी उतना ही महत्व रखता है। हाल के दिनों में भारत में फेंगशुई से जुड़ी वस्तुएं भी सामने आने लगी हैं और इसमें आस्था रखने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है।

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा समृद्धि और खुशी प्रदान करता है। लाफिंग बुद्धा को उपहार स्वरूप देना शुभ माना जाता है। चीन में लाफिंग बुद्धा को देवता के रूप में पूजा जाता है। लोकप्रिय मान्यता के अनुसार, घर में उनकी मूर्ति रखने से नकारात्मकता दूर होती है और खुशी और प्रचुरता आती है। भारत में कुबेर देव को धन के देवता के रूप में पूजा जाता है, जबकि चीन में उन्हें लाफिंग बुद्धा के रूप में पूजा जाता है।

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने के फायदे

  • भारतीय परंपरा के अनुसार जब धन के देवता कुबेर को घर में उचित स्थान और दिशा दी जाती है, तो आर्थिक समस्याएं दूर होने लगती हैं। इसी तरह, यह माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा या लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से समृद्धि, सफलता और सौभाग्य प्राप्त होता है।
  • ऐसा माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा जहां भी रहता है वहां धन आकर्षित करता है। इस अद्वितीय क्षमता के कारण, लोग लाफिंग बुद्धा की मूर्तियाँ अपने घरों के साथ-साथ होटल, दुकानों और कार्यालयों जैसे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी रखते हैं।
  • फेंगशुई पद्धति सकारात्मकता को बढ़ाते हुए नकारात्मक ऊर्जा को खत्म या कम करती है। इसके अतिरिक्त फेंगशुई में छोटे-छोटे उपकरणों के प्रयोग से भी वास्तु दोषों का निवारण किया जा सकता है।
  • निःसंतान दम्पत्तियों को अपने घर में बच्चों से घिरे हुए लाफिंग बुद्धा को उचित स्थान देना चाहिए। जल्द ही, बच्चों के रोने की आवाज़ें आपके घर में गूंज उठेंगी।

बुद्ध की मूर्ति कहाँ रखनी चाहिए

  •  लाफिंग बुद्धा को मुख्य द्वार के ठीक सामने न रखें। इसके बजाय, इसे दरवाजे से लगभग तीस फीट की ऊंचाई पर स्थापित करने की सिफारिश की जाती है। यह मूर्ति घर में प्रवेश करने वाली सकारात्मक ऊर्जा का स्वागत करने के लिए है। यदि इसे सीधे सामने रखना संभव न हो तो इसे किसी उपयुक्त किनारे पर भी रखा जा सकता है
  • इसे घर के अंदर रखकर सुनिश्चित करें कि "इसका" मुस्कुराता हुआ चेहरा घर में प्रवेश करने वाले और बाहर निकलने वाले व्यक्ति को दिखाई दे।

इन 2 दिन भूलकर भी ना जलाए अगरबत्ती, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी हर्जाना

घर में पानी का फव्वारा करेगा धन की वर्षा, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

शुक्रवार के दिन करे यह उपाय माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -