नजर रखिये घातक कोलेस्ट्रॉल पर
नजर रखिये घातक कोलेस्ट्रॉल पर
Share:

उम्र बढ़ने के साथ ही आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है। आमतौर पर, इसके कोई लक्षण या संकेत नहीं होते हैं कि आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है, लेकिन रक्त जांच से इसका पता लगाया जा सकता है। यदि आपके परिवार के सदस्यों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है, यदि आपका वजन ज्यादा है या यदि आप बहुत अधिक वसायुक्त भोजन का सेवन करते हैं तो आपमें इसकी अधिक मात्रा होने की संभावना ज्यादा होती है। 20 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को कम से कम पांच साल में एक बार और 40 वर्ष और इससे ऊपर के लोगों को साल में एक बार इसकी जाँच जरूर करा लेनी चाहिए। डॉक्टर नियमित रूप से 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल के सेवन की सलाह देते है। इसलिए दैनिक जीवन में ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक न हो।

दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करे। उनमे दिल की बीमारियों के होने की सभावना काम हो जाती है। इसमें दिल के साथ हाई ब्लडप्रेशर और किडनी की बीमारियों को रोकने की अद्धभुत क्षमता है। यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। जिससे खून में रक्त का संचार सुचारू तरीके से होता है। भोजन के बीच में ड्राई फ्रूट खाने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है। इसलिए आहार में अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, जरूर खाना चाहिए।

बादाम को भिगोकर खाने से ज्यादा पौष्टिक तत्त्व मिलते है। लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और हार्ट अटैक और ब्लॉकेज को रोकता है। लहसुन में भी एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हृदय की नलियों में होने वाली सभी रुकावटों को दूर करता है. अदरक में खून को पतला करता है इसलिए बढे हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को रोजाना अदरक का जूस पीना चाहियें।

दिल को स्वस्थ रखता है चॉकलेट का सेवन

दांतो के लिए फायदेमंद है अनार का ज्यूस

कब्ज़ की समस्या के लिए फायदेमद है शहद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -