ताइवान ने लिया बड़ा फैसला, खरीदेगा ये खास मिसाइल
ताइवान ने लिया बड़ा फैसला, खरीदेगा ये खास मिसाइल
Share:

पूर्वी एशिया के देश ताईवान ने बुधवार को लॉकहीड मार्टिन कॉर्प की पैट्रियट सतह से हवा में मारने वाली मिसाइल का उन्नत संस्करण खरीदने का फैसला किया है, वायु सेना ने बुधवार को कहा कि द्वीप चीन से बढ़ते खतरे के खिलाफ अपनी सेनाओं की रक्षा करता है। इस बीच, चीनी-दावा किए गए ताइवान ने द्वीप के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में हाल के महीनों में चीन की वायु सेना द्वारा बार-बार होने वाली गड़बड़ियों की शिकायत की है, क्योंकि बीजिंग ताइपे को अपनी संप्रभुता स्वीकार करने के लिए दबाव बनाना चाहता है। 

वही ताइवान की वायु सेना ने रायटर को बताया कि उसने पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी 3 (PAC-3) मिसाइल सेगमेंट एन्हांसमेंट (MSE) मिसाइलों को खरीदने का फैसला किया, जिसकी डिलीवरी 2025 में शुरू हुई और अगले वर्ष तैनाती के लिए। वायु सेना ने खुलासा नहीं किया कि ताइवान कितने मिसाइल खरीदने की योजना बना रहा है। एयरफोर्स के प्रवक्ता ने रायटर से कहा, ये खरीद योजना दुश्मन से खतरे के आधार पर बनाई गई थी। प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना खरीद की प्रगति के बारे में "सावधानीपूर्वक आशावादी" है। 

ताइवान की रक्षा मंत्रालय ने रायटर द्वारा देखी गई संसद को एक रिपोर्ट में कहा, नए पैट्रियट्स प्राप्त करने का निर्णय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पिछले प्रशासन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 2019 की बैठक के दौरान किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की सरकार ने जनवरी में पद ग्रहण करने के बाद से किसी भी ताइवान हथियार बिक्री की घोषणा नहीं की है, हालांकि उसने लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप के लिए अपनी "रॉक सॉलिड" प्रतिबद्धता का वादा किया है। ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री ने हमेशा चीन को नाराज किया, जिसने उन्हें रोकने की मांग की है।

आखिर झुका पाक, भारत के साथ फिर शुरू किया व्यापार

एशियाई विकास बैंक ने इंडोनेशिया के लिए टीके खरीदने के 450 मिलियन ऋण को दी मंजूरी

दुनिया भर के लोगों की मदद के लिए सऊदी अरब ने की इस अनोखे अभियान की शुरूआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -