हमास और इजराइल के युद्ध के बीच शिकार बना सीरिया, मिलिट्री बेस पर जमकर हुई बमबारी
हमास और इजराइल के युद्ध के बीच शिकार बना सीरिया, मिलिट्री बेस पर जमकर हुई बमबारी
Share:

हमास के साथ युद्ध की आग सीरिया तक आ चुकी है। इजरायल की सेना ने सीरिया के मिलिट्री बेस पर बमबारी तक कर दी है।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीरिया की तरफ से कल (मंगलवार) को रॉकेट से भी हमला कर दिया। इसी की जवाब में इजरायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के मिलिट्री बेस को निशाना बनाया और मोर्टार लांचरों से अटैक किया। इन हमलों में बेस पूरी तरह से तबाह हो गया है।

इजरायली युद्धक विमानों ने सोमवार तड़के पूरे गाजा के अलग-अलग क्षेत्रों में हमले किए। इसमें वह क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां फलस्तीनी नागरिकों को शरण लेने के लिए भी बोला गया। यह हमला फलस्तीन के हमास शासित क्षेत्र में मानवीय सहायता की एक और खेप ले जाने की अनुमति दिये जाने के उपरांत किया गया है। अब कहा जा रहा है कि इजरायल सात अक्टूबर को हमास के अप्रत्याशित हमले की प्रतिक्रिया के रूप में गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने की तैयारियों में लगे हुए है। सीमा पर टैंक और हजारों सैनिक लामबंद हो चुके हैं। इजरायल का कहना है कि उसने अगले चरण में सैन्य जोखिम को कम करने के लिए हवाई अटैक बढ़ा दिए हैं।

दोनों पक्षों में जारी संघर्ष के बीच इलाकों में बड़े पैमाने पर युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं। हाल के दिनों में इजरायली युद्धक विमानों ने सीरिया, लेबनान और इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में कई ठिकानों को टारगेट कर दिया है। उसका चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह के साथ भी अक्सर आमना-सामना हो ही जाता है। हिज्बुल्ला के पास हजारों रॉकेट हैं। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को उत्तरी इजरायल में सैनिकों से इस बारें में बोला है कि अगर हिज्बुल्ला युद्ध शुरू करता है तो वह अपने जीवन की बड़ी गलती करेगा। हम अपनी ताकत से उसे इस कदर कुचल देंगे, जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता। इसके परिणाम उसके (हिज्बुल्ला) और लेबनान के लिये विनाशकारी होने वाले है।

खबरों का कहना है कि मौजूदा युद्ध के दौरान इजरायल में 1,400 से अधिक लोगों की जान चली गई है। इनमें से ज्यादातर आम नागरिक थे, जो हमास के शुरुआती हमले के बीच मारे गए। वहीं, बच्चों, महिलाओं समेत कम से कम 212 लोगों को बंधक बनाकर गाजा लेकर पहुंचे। मानवीय सहायता की पहली खेप पहुंचने से कुछ घंटे पूर्व हमास ने शुक्रवार को दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में 4,600 से अधिक लोग मारे गए हैं। इसमें एक हॉस्पिटल में विस्फोट से मारे गए लोगों की संख्या भी शामिल है।

इस्राइल को लेकर बदला चीन का बर्ताव, कही ये बात

हमास ने पार की क्रूरता की सारी हदें, कहा- ‘मैंने फर्श पर पड़े शव को भी...’

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पड़ा दिल का दौरा, बेडरूम में इस हालत में मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -