इस्राइल को लेकर बदला चीन का बर्ताव, कही ये बात
इस्राइल को लेकर बदला चीन का बर्ताव, कही ये बात
Share:

इस्राइल-हमास युद्ध में चीन के रुख में बदलाव देखने के लिए मिला है। दरअसल चीन अभी तक फलस्तीन का समर्थन कर रहा था और उसने हमास के इस्राइल पर बर्बर हमले की खुलकर आलोचना भी नहीं की थी लेकिन अब चीन ने स्वीकार किया है कि इस्राइल को आत्मरक्षा का अधिकार है।  खबरों का कहना है कि इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने सोमवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से टेलीफोन पर ये बात बोली। इस बातचीत के बाद चीन के सरकारी मीडिया ने वांग यी के हवाले से उक्त बयान जारी किया। 

चीन के विदेश मंत्री के हवाले से चीन के सरकारी मीडिया का बयान: बता दें कि चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार वांग यी ने अपने इस्राइली समकक्ष से बोला है कि, 'हर देश का अपनी आत्मरक्षा करने का अधिकार है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों और नागरिक सुरक्षा के नियमों का भी पालन किया जाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।' इतना ही नहीं चीन का यह बयान अमेरिका और यूरोपीय देशों के उस बयान जैसा है, इसमें इस्राइल की कार्रवाई का समर्थन भी किया गया। गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्री का इस्राइल को लेकर यह बयान ऐसे वक्त सामने आया है, जब चीन के विदेश मंत्री 26-28 अक्तूबर तक तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका भी जा रहे है। 

हमास की आलोचना करने से परहेज: बीते हफ्ते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने एक बयान में इस्राइल हमास के बीच जारी युद्ध को तुरंत रोकने की बात भी बोली थी और मिस्त्र और अन्य अरब देशों को साथ समन्वय करके फलस्तीन मुद्दे का हल निकालने का सुझाव दिया। अब ख़बरें है कि चीन द्वारा अभी तक हमास के इस्राइल पर हमले की आलोचना नहीं की गई है, जिसमें 1400 लोगों की मौत हो चुकी थी। अमेरिका के वरिष्ठ सांसद चक शूमर ने भी चीन के इस्राइल को लेकर रुख की आलोचना भी की थी। इस्राइल ने भी सार्वजनिक तौर पर चीन के रुख से निराशा व्यक्त की है। 

चिकन-मटन से ज्यादा ताकतवर है ये सब्जी, फायदे जानकर होगी हैरानी

एक बार घर पर जरूर ट्राय करें मुगलई शाही टुकड़ा, आ जाएगा मजा

अगर आप भी खाते हैं फ्रोजन फूड तो हो जाएं सावधान, वरना बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -