बड़े काम की है स्विमिंग
बड़े काम की है स्विमिंग
Share:

कसरत से शरीर स्वस्थ रहता है और हर कसरत के अलग-अलग फायदे हैं. स्विमिंग भी एक तरह की एक्सरसाइज है जिससे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं. यह एक अलग तरीके का वर्कआउट है क्योंकि इसमें हमारी हड्डियां और मांसपेशियां गुरुत्वाकर्षण से मुक्त रहती हैं क्योंकि हमारा शरीर पानी में होता है. जो लोग जिम जाकर भारी वजन नहीं उठाना चाहते या जो लोग जो ऑर्थो आर्थराइटिस से ग्रसित हैं उनके लिए स्विमिंग से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती.

स्विमिंग से हमारी धमनियों की कठोरता भी कम हो जाती है जिससे दिल की बीमारी होने की संभावना कम होती है. ओवरवेट या मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. इतना कुछ पढ़ने के बाद शायद आपको लग रहा होगा यह एक्सरसाइज तो बहुत ही अच्छी है लेकिन हम आपको एक बात बता देंगे कि जब आप स्विमिंग पूल में होते हो तब आपके शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. पानी हवा से भारी होता है इसलिए पानी में अपने शरीर को चलाना काफी मशक्कत का काम होता है.

स्विमिंग में आपका पूरा शरीर चलता है इसलिए ही यह बहुत अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. अगर आप रनिंग या साइकिलिंग करते हैं तो इसमें आपकी लोअर बॉडी ही काम करती है लेकिन स्विमिंग में आपका हर मसल ग्रुप एक्टिव रहता है. अक्सर देखा जाता है कि जो लोग नए-नए एक्सरसाइज करने जिनमें या फिर किसी पार्क में जाते हैं वह एक या दो महीनों में ही एक्सरसाइज से बोर हो जाते हैं लेकिन जो लोग स्विमिंग करते हैं वह यह एक्सरसाइज जारी रखते हैं.

एक्सरसाइज करते वक्त म्यूजिक सुनने के साइड इफ़ेक्ट

इतने फायदों के बाद तो कदम थिरकाने ही पड़ेंगे

क्यों करते हैं वार्मअप और कूल डाउन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -