केवल राजनीती नहीं बल्कि टीवी के रियाल्टी शो बिग बॉस का भी हिस्सा थे स्वामी अग्निवेश
केवल राजनीती नहीं बल्कि टीवी के रियाल्टी शो बिग बॉस का भी हिस्सा थे स्वामी अग्निवेश
Share:

21 सितंबर 1939 को छत्तीसगढ़ के सक्ती रियासत और वर्तमान में जांजगीर-चाँपा जिले के सक्ती में जन्म लेने वाले स्वामी अग्निवेश ने कोलकाता में कानून और बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई को पूरा कर डिग्री हासिल की जिसके बाद बाद आर्य समाज में संन्यास ग्रहण कर लिया था।आईएलबीएस हॉस्पिटल में दिल्ली में दि.11.09.2020 को लीवर सिरोसिस बीमारी के चलते स्वामी अग्निवेश ने दुनिया को अलविदा कह दिया। स्वामी अग्निवेश की पुण्यतिथि के दिन जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें....

- आंध्र प्रदश के श्रीकाकुलम में स्वामी अग्निवेश का जन्म 21 सितंबर 1939 को हुआ था. जब वह 4 वर्ष के थे तब ही उनके पिता का हाथ उनके सर पर से हट गया था. जिसके बाद उनका पालन पोषण उनके नाना ने किया था जो कि तत्कालीन रियासत 'शक्ति' के दिवान थे.

-लॉ और कॉमर्स में डिग्री लेने के उपरांत वह कोलकाता के प्रसिद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज में मैनेजमेंट के प्रोफ़ेसर रहे. सब्‍यसाची मुखर्जी के अधीन उन्‍होंने वकालत की डिग्री भी हासिल की. मुखर्जी बाद में इंडिया के चीफ जस्टिस का पड़ भी संभाला. स्वामी अग्निवेश आर्य समाज में शामिल होने के लिए वह वर्ष 1968 में हरियाणा चले गए जहां उन्होंने 25 मार्च 1970 को संन्यास ले लिया.

-हम बता दें कि 1970 में अग्निवेश ने आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी का भी कारभार संभाला. जिसके बाद वर्ष 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुन लिए गए और हरियाणा गवर्नमेंट में शिक्षा मंत्री भी रहे. 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन को स्थापित किया.

-स्वामी अग्निवेश ने वर्ष 2011 के भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी अपना योगदान दिया. हालांकि बाद में मतभेदों के चलते उन्होंने इस आंदोलन से दूरी बना ली. इस बीच उनका एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो हुआ जिसमें कथित तौर पर वह किसी कपिल नाम के व्यक्ति से फोन पर बात कर रहे थे. वीडियो को लेकर दावा किया गया कि कपिल नाम का व्यक्ति तत्कालीन केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल थे. जिसके बाद स्वामी अग्निवेश ने बाद में इस वीडियो को डॉक्टर्ड कहा था.

- इस बारें में आप सभी तो जानते ही होंगे की स्वामी अग्निवेश रियलिटी शो बिग बॉस में भी भाग लिया था. वह 8 से 11 नवंबर के दौरान 3 दिन के लिए बिग बॉस हाउस का हिस्सा थे. 

इकबाल सिंह ने संभाला राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद का कार्यभार, नकवी ने दी बधाई

'पॉलीथिन में लिपटी हुई थी त्रिलोचन सिंह की लाश...', हत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

लगातार पांचवे दिन भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -