सुषमा स्वराज ने की फलस्तीन के विदेश मंत्री से मुलाकात
सुषमा स्वराज ने की फलस्तीन के विदेश मंत्री से मुलाकात
Share:

फलिस्तीन ​: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी पहली पश्चिमी एशियाई देशों की यात्रा शुरु की है। जिसका मकसद भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को व्यक्त करना है। इस संदर्भ उन्होने फलस्तीन के विदेश मंत्री से भी बात की। फिलिस्तीन के एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री माजेन शामियेह ने बितुनिया चौकी पर सुषमा की अगवानी की। सुषमा इजराइय के रास्ते फलस्तीन पहुुंची।

यहां पहुुंचते ही स्वराज ने अपने समकक्ष रियाद-अल-मलिकी से मुलाकात की। उन्होने यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प भी अर्पित किया। फलस्तीन पक्ष ने सहयोग के व्यापक क्षेत्र में भारत के सकारात्मक रुख की सराहना की और कहा कि फलस्तीन को लेकर भारत के सतत समर्थन से हम संतुष्ट है। फिलिस्तीन के मीडिया विभाग के प्रमुख डॉ वाएल अल बत्तरेखी ने कहा कि भारत की मंत्री ने इस बात पर विशेष बल दिया है कि फलस्तीन के मामले में भारत का रुख बदला नही है और हमारे देश के मंत्री ने दोनों देशों के मजबूत संबंधों पर संतोष जताया है।

फलिस्तीनियों ने बीते वर्ष संयुक्त राष्ट्र के एक फोरम में भारत द्वारा किए गए वोट पर हैरानी जताई थी, लेकिन बाद में उन्होने स्पष्ट किया था कि वे भारत की सैद्धांतिक स्थिति को समझते है। भारत 2015 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संस्थान में अपनाए गए फिलिस्तीन के एक प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहा था, इसमें गाजा में 2014 के संघर्ष में शामिल पक्षों द्वारा जवाबदेही की वकालत की गई थी। हांलाकि भारत ने स्पष्ट किया था कि फलस्तीन हितों को समर्थन देने की भारत की दीर्घकालिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बत्तरेखी ने बताया कि विदेश मंत्रियों की बैठक में ऐसा कोई भी मुद्दा नहीं उठाया गया। फलस्तीन विदेश मंत्री ने भी फलस्तीन में क्षमता निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्रयासों का आभार व्यक्त किया। बता दें कि भारत फलस्तीन के लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए वहां कई परियोजनाएं चला रहा है। साथ ही फलस्तीन के छात्रों को छात्रवृति देकर तथा स्कूल बनाकर क्षमता निर्माण में सक्रिय है।

फलस्तीन की यात्रा के बाद स्वराज दो दिवसीय यात्रा के तहत इजरायल जाएंगी। वहां स्वराज दोनों देशों के बीच सहयोग के क्षेत्र में समीक्षा के लिए इजरायल के शीर्ष नेत-त्वों से बात करेंगी। इजरायल के राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन, पीएम बेंजामिन नेतनयाहूू से मुलाकात करेंगी। साथ ही वो इजरायल के रक्षा मंत्री मोशो यालो से भी मुलाकात करेंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -