हिमाचल के 8 अयोग्य विधायकों की याचिका पर 18 मार्च को सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट
हिमाचल के 8 अयोग्य विधायकों की याचिका पर 18 मार्च को सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट
Share:

शिमला: सुप्रीम कोर्ट 18 मार्च को उन छह कांग्रेस बागियों की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश में हाल के राज्यसभा चुनावों में राज्य विधानसभा में क्रॉस वोटिंग की थी। छह विद्रोहियों - सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चेतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो - को सदन में उपस्थित रहने और बजट कटौती प्रस्ताव के दौरान हिमाचल प्रदेश सरकार के पक्ष में मतदान करने के कांग्रेस व्हिप की अवहेलना करने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था।  

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई सोमवार की वाद सूची के अनुसार, याचिका न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आएगी। जब 12 मार्च को शीर्ष अदालत ने याचिका पर सुनवाई की, तो पीठ ने याचिकाकर्ताओं से पूछा कि उन्होंने अपनी अयोग्यता को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय का रुख क्यों नहीं किया। याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा था कि यह एक दुर्लभ मामला है जहां अध्यक्ष ने 18 घंटे के भीतर इन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया।

याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत में दायर अपनी याचिका में पठानिया, राज्य के संसदीय कार्य मंत्री हर्ष वर्धन चौहान और अन्य को प्रतिवादी बनाया है। बागियों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद सदन की प्रभावी ताकत 68 से घटकर 62 हो गई है, जबकि कांग्रेस विधायकों की संख्या 40 से घटकर 34 हो गई है। बागी विधायकों ने अपनी याचिका में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि उन्हें अयोग्यता याचिका पर जवाब देने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिला।

29 फरवरी को एक संवाददाता सम्मेलन में छह विधायकों की अयोग्यता की घोषणा करते हुए, अध्यक्ष ने कहा कि वे दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराए गए हैं क्योंकि उन्होंने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया था। उन्होंने फैसला सुनाया कि वे तत्काल प्रभाव से सदन के सदस्य नहीं रहेंगे। उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिका हिमाचल प्रदेश के संसदीय मामलों के मंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष उस व्हिप की अवहेलना करने के लिए दायर की थी, जिसके तहत उन्हें सदन में उपस्थित रहने और बजट के लिए मतदान करने की आवश्यकता थी।

दल-बदल विरोधी कानून के तहत, कोई भी निर्वाचित सदस्य जो स्वेच्छा से किसी राजनीतिक दल की सदस्यता छोड़ देता है या अपने राजनीतिक दल द्वारा जारी किसी भी निर्देश के विपरीत सदन में मतदान करता है या मतदान से अनुपस्थित रहता है, अयोग्यता के लिए उत्तरदायी है। स्पीकर ने कहा, इन विधायकों ने उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन बजट पर मतदान के दौरान सदन से अनुपस्थित रहे। उन्हें व्हाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से व्हिप का उल्लंघन करने के लिए नोटिस जारी किए गए थे और सुनवाई के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया था।

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 15 भाजपा विधायकों को निलंबित करने के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने ध्वनि मत से वित्त विधेयक पारित कर दिया। इसके बाद स्पीकर ने सत्र स्थगित कर दिया। अपने 30 पेज के आदेश में, उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब देने के लिए समय देने के लिए बागी विधायकों के वकील, वरिष्ठ वकील सत्यपाल जैन की याचिका पर विचार नहीं किया गया क्योंकि "सबूत बिल्कुल स्पष्ट थे"। अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने और "आया राम, गया राम" की घटना पर रोक लगाने के लिए ऐसे मामलों में त्वरित निर्णय देना आवश्यक है। अध्यक्ष ने कहा कि फैसले का इन विधायकों द्वारा राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग से कोई संबंध नहीं है।

खजूर के अंदर छुपा रखा था अवैध सोना, मुंबई कस्टम विभाग ने पकड़ी 1.72 करोड़ की खेप

आतंकी गतिविधि में शामिल था जम्मू कश्मीर का सरकारी शिक्षक मंजूर अहमद, प्रशासन ने किया बर्खास्त

रेहड़ी पटरी वालों को लेकर CM केजरीवाल ने किया ये बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -