अयोध्या मामला: आज 12वें दिन की सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट, निर्मोही अखाड़ा रखेगा अपना पक्ष

Aug 26 2019 08:20 AM
अयोध्या मामला: आज 12वें दिन की सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट, निर्मोही अखाड़ा रखेगा अपना पक्ष

नई दिल्‍ली : अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले लेकर सर्वोच्च न्यायालय की संविधान पीठ में सोमवार को 12वें दिन की सुनवाई  होगी। शुक्रवार को 11वें दिन की सुनवाई में पूरे दिन निर्मोही अखाड़ा के वकील सुशील जैन ने अपना पक्ष रखा था। उन्होंने निर्मोही को जन्मस्थान का शेबेट (देवता की सेवा करने वाला) करार दिया था। उन्होंने कहा था कि रामलला के नाम पर किसी और को याचिका करने का अधिकार नहीं है और स्थान हमारे हवाले की जाए।

इससे पहले गुरुवार को याचिकाकर्ता गोपाल सिंह विशारद की तरफ से पेश वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार ने कहा था कि मैं श्री राम उपासक हूं और मुझे जन्मस्थान पर उपासना का पूरा हक़ है। यह अधिकार मुझसे छीना नहीं जा सकता। उन्होंने 80 वर्षीय अब्दुल गनी की गवाही का हवाला देते हुए कहा था कि गनी ने कहा था बाबरी मस्जिद का निर्माण राम जन्मस्थान पर हुआ है। ब्रिटिश राज में मस्जिद में केवल जुमे की नमाज़ होती थी, हिन्दू भी वहां पर पूजा करने आते थे।

रंजीत कुमार ने कहा था कि मस्जिद ढहाए जाने के बाद मुस्लिमों ने नमाज़ पढ़ना बंद कर दिया, किन्तु हिंदुओं ने जन्मस्थान पर पूजा जारी रखी। इससे पहले बुधवार को रामलला विराजमान की तरफ से पेश वकील सीएस वैद्यनाथन ने अपनी बहस पूरी कर ली थी। उन्होंने कहा था कि विवादित जमीन पर मंदिर रहा हो या न हो, प्रतिमा हो या न हो, लोगों की आस्था होना काफी है, यह साबित करने के लिए कि वही रामजन्म स्थान है।

मारुति ने वाहन उद्योग के भविष्य पर कही यह बात

BSNL-MTNL का नहीं होगा मर्जर, सरकार ने किया फैसला

भारत सरकार के इस फैसले से हस्तशिल्प उद्योग को नुकसान, ट्रंप के दवाब में लिया फैसला