चेक बाउंस मामलों के समाधान में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गठित की नई समिति
चेक बाउंस मामलों के समाधान में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गठित की नई समिति
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट के पूर्व जज की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जो सुझावों पर विचार करेगी और तीन महीने में एक रिपोर्ट पेश करेगी, जिसमें देश भर में चेक बाउंस के मामलों के जल्द निपटारे के लिए उठाए जाने वाले कदमों को निर्दिष्ट किया गया है। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सूचित किया कि केंद्र ने इस मुद्दे पर तौर-तरीकों पर काम करने के बाद ऐसे मामलों से निपटने के लिए अतिरिक्त अदालतें बनाने की जरूरत को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है।

शीर्ष अदालत ने पिछले सप्ताह 35 लाख से अधिक चेक बाउंस के मामलों के लंबित मामलों को 'विचित्र' करार दिया था और केंद्र को सुझाव दिया था कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए एक विशेष अवधि के लिए अतिरिक्त अदालतें बनाने के लिए एक कानून पेश किया जाए। इसमें कहा गया था कि केंद्र के पास संविधान के अनुच्छेद 247 के तहत यह अधिकार है कि वह निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (एनआई) अधिनियम के प्रावधानों के तहत चेक बेइज्जत के मामलों से निपटने के लिए अतिरिक्त अदालतों की स्थापना करे।

संविधान का अनुच्छेद 247 संसद को संघ सूची में गणना किए गए मामले के संबंध में उसके द्वारा बनाए गए कानूनों के बेहतर प्रशासन या किसी मौजूदा कानूनों के लिए कुछ अतिरिक्त अदालतें स्थापित करने का अधिकार देता है। शीर्ष न्यायालय एक स्वतः मामले की सुनवाई कर रहा था ताकि चेकों के अनादर से संबंधित मामलों के शीघ्र और न्यायनिर्णयन के लिए एक तंत्र तैयार किया जा सके, कानून के अधिदेश को पूरा किया जा सके और उच्च लंबित मामलों को कम किया जा सके।

वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को जारी किया अंतिम राजस्व घाटा अनुदान

आज सेंसेक्स-निफ्टी में रही बढ़त, महाशिवरात्रि पर बंद रहेगा बाजार

पीएफ, सैलरी, ग्रेच्युटी पर सातवें वेतन आयोग को लेकर आया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -