हृदय रोगों से बचाता है सूरजमुखी का बीज
हृदय रोगों से बचाता है सूरजमुखी का बीज
Share:

सूरजमुखी के बीज आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं. यह कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में मदद करते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूरजमुखी के बीज सेलेनियम के स्त्रोत होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सूरजमुखी के बीज के क्या लाभ होते हैं. बता दें, इसमें विटामिन ई और विटामिन बी-1 और कॉपर की प्रचुर मात्रा होती है साथ ही इनमें मैगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट और विटामिन बी-6 भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. खा बात ये है कि इसमें आपकी हड्डियों के लिए स्वस्थ खनिज भी होते हैं. ये सभी गुण आपकी सेहत को बेहतर करने में लाभदायक है.

* सुरजमुखी गुड कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाता है 
सूरजमुखी के बीज में ज्यादा मात्रा में फाइटोस्टोरोलस होता है. जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहे तो हृदय रोगों की संभावना काफी कम हो जाती हैं.

* हृदय रोगों से बचाता है:
सूरजमुखी के बीज में दो तरह के पोषक तत्व विटामिन ई और फोलेट होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. एक चौथाई कप सूरजमुखी के बीज में 60 प्रतिशत विटामिन ई होता है. विटामिन ई संतुलित होने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. फोलेट हृदय रोग को जन्म से लेकर बुढ़ापे तक कम करने में मदद करता है.  

* हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है: 
सूरजमुखी के बीज और अंकुरित आपके शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की क्षमता को बढ़ाते हैं. इसमें विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है. यह विटामिन ई हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए विटामिन सी और सेलेनियम के साथ मिलकर काम करता है.

अनेक है करौंदे के ज्यूस के लाभ, सेहत के लिए है लाभकारी

नमक और सरसों का तेल बनाएगा आपके दांतों को सफ़ेद

शरीर में खून की कमी पूरा करते हैं उबले चने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -