दिल के मरीजों के लिए ज्यादा घातक है धूप
दिल के मरीजों के लिए ज्यादा घातक है धूप
Share:

भीषण गर्मी हर किसी के लिए नुकसानदायक है. हृदय रोगियों के लिए गर्मी और धुप और घातक है. इस मौसम में स्वस्थ लोगों में भी थकावट या हीट स्ट्रोक (लू) के चांस हो सकते है तो रोगियों को तो और भी ज्यादा प्रिकॉशन की जरुरत है.   मानसिक दबाव में हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी अनेक समस्याएं पैदा हो जाती है. मानव शरीर आमतौर पर लगभग 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट के तापमान को बनाए रखता है. तापमान के थोड़ा भी अधिक बढ़ने पर पसीना पैदाकर और रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसेल्स) को डाइलेट कर शरीर स्वयं को ठंडा करने की कोशिश करता है, लेकिन जब पसीना शरीर को ठंडा नहीं कर पाता है और रक्त वाहिका के आकार के बड़े हो जाने के कारण दिल की धड़कन तेज हो जाती है और रक्त चाप (ब्लड प्रेशर) कम हो जाता है.

तब हृदय रोगियों के लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यह स्थिति हृदय की कार्यप्रणाली पर बहुत तनावपूर्ण असर पैदा कर सकती है. कमजोर दिल वाले लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में रक्त को पंप करने में असमर्थ होते हैं. इसलिए वे ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में असमर्थ होते हैं. इस कारण उनके शरीर का तापमान नुकसानदेह स्तर तक बढ़ सकता है.

हानिकारक है बढ़ता तापमान
बाहर का बढ़ता तापमान हमारे दिल पर बहुत प्रभाव डालता है. शरीर को ठंडा करने के लिए पसीने की जरूरत होती है. इस कारण हमारा शरीर स्वत: ठंडा हो जाता है, लेकिन अगर किसी कारणवश शरीर खुद को ठंडा नहीं कर पाता है, तब हमारे दिल को रक्त को पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. हृदय रोग विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम के तापमान में बढ़ रही गर्मी के कारण पिछले चंद सालों से दिल से जुड़ी बीमारियां- खास तौर पर हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं.

 

 

गर्मियों के मौसम में फायदेमंद होता है नींबू पानी का सेवन

भूल से भी न पिएं गर्मी में ठंडा पानी

गर्मियों में कूल और फ्रेश लुक देती है कॉलर वाली कुर्तियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -