'सुल्तान नाम जनता की आंखों में खटकता है', BJP विधायक ने की सुलतानपुर का नाम बदलने की मांग
'सुल्तान नाम जनता की आंखों में खटकता है', BJP विधायक ने की सुलतानपुर का नाम बदलने की मांग
Share:

सुल्तानपुर: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की मुहिम एक बार फिर तेज हो गई है। बीजेपी MLA विनोद सिंह ने सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को चिट्ठी लिखी है। संभावना है कि इस पर शीघ्र ही मुहर लग जाए।इससे पूर्व 2018 में लंभुआ (सुल्तानपुर) से बीजेपी MLA देवमणि द्विवेदी ने विधानसभा में यह मसला उठाया था। उन्होंने दावा किया था कि सुल्तानपुर का प्राचीन नाम कुश था। MLA के मामले उठाने के पश्चात् जिले का नाम परिवर्तित करने पर चर्चा आरम्भ हुई थी।

वही विनोद सिंह ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि त्रेता युग में प्रभु श्री राम के पुत्र कुश की राजधानी कुश भवनपुर थी। महराज कुश के आगे की पीढ़ियों ने द्वापर तक राज किया। फिर कौरव सेना की तरफ से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। सुल्तानपुर जिले में धोपाप, मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे अहम पौराणिक स्थल है। इस तथ्य के पौराणिक साक्ष्य है कि हम सब की आराध्य प्रभु श्री राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने इस जनपद को अपनी राजधानी बनाया तथा इसका नामकरण कुशभवनपुर किया था ।

तत्पश्चात, बादशाह खिलजी ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जिले का नामकरण सुल्तानपुर कर दिया। आज के प्रजा-तांत्रिक युग में सुलतान जैसे नाम लोगों की आंखों में खटकता है। इसे परिवर्तित करने के लिए कई बार जन आंदोलन हुए हैं तथा ज्ञापन भी दिए गए हैं। यह जनता के लिए बहुत संवेदनशील मसला बना हुआ है। लिहाजा सुल्तानपुर का नाम परिवर्तित कर कुशभवनपुर रखा जाए।

गुटबाजी के आरोप से आहत हुए कांग्रेस MLA, बोले- 'जांच में दोषी पाया गया तो दे दूंगा इस्तीफा'

'जब तक नहीं खुलेगा ताला, तब तक ग्रहण नहीं करुँगी अन्न...' रायसेन के शिव मंदिर पहुंचकर बोली उमा भारती

इंटरनेट पर वायरल हुआ कांग्रेस नेता की बेटी का अनोखा 'वेडिंग कार्ड', बारातियों को भेंट में मिलेगी संविधान की कॉपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -