जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?मिलेगी आकर्षक ब्याज दर

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?मिलेगी आकर्षक ब्याज दर

देश में कोरोनावायरस के कहर ने औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां ठप कर दी है. इस वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए बुधवार से भारत में 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन चल रहा है. वहीं, वैश्विक मंदी की प्रबल आशंकाएं हैं. इन परिस्थितियों के चलते इक्विटी बाजार धराशायी हुए पड़े हैं. ऐसे में अगर आप अपने बचत से कहीं लंबी अवधि का निवेश करने का सोच रहे हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. अगर आपके परिवार में गर्ल चाइल्ड है, तो आप इस योजना के जरिए उसके भविष्य को भी समृद्ध बना सकते हैं. इस योजना में हाल ही में कुछ बदलाव हुए हैं.

कोरोना का असर, ITR और GST दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वित्त मंत्रालय ने 12 दिसंबर 2019 को एक नोटिफिकेशन जारी कर योजना के कुछ पुराने नियमों को बदला है.  सुकन्या समृद्धि योजना 8.4 फीसद की अच्छी-खासी ब्याज दर की पेशकश करती है. साथ इस योजना में आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स में कुछ लाभ भी लिये जा सकते हैं.

'हम कभी युद्धकाल में भी नहीं रुके, परिस्थिति को समझिए,' कोरोना पर रेलवे की मार्मिक अपील

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना 

दस साल से कम उम्र की गर्ल चाइल्ड के प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक द्वारा इस योजना में खाता खुलवाया जा सकता है. प्राकृतिक और कानूनी अभिभावक अपनी केवल दो बेटियों के लिए इस योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं.

इस योजना में 8.4 फीसद का आकर्षक ब्याज मिलता है, जो कि आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत पूरी तरह टैक्स फ्री है.

इस योजना में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 1,000 रुपये निवेश किये जा सकते हैं. साथ ही एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है.

नए नियम के अनुसार, अगर कोई सब्सक्राइबर एक वित्त वर्ष में न्यूनतम राशि (Rs 250) का निवेश नहीं करता है, तो वह अकाउंट डिफॉल्ट माना जाता है.

ग्रामीण बैंकों को मिला बड़ा तोहफा, इस प्रस्ताव को कैबिनेट समिति ने दी मंजूरी

भारत को 120 अरब डॉलर की 'चोट' देगा कोरोना, घुटनों पर आ जाएगी इकॉनमी

लॉकडाउन के साथ ही लॉक हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं आज के भाव