भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार थे सुजीत कुमार, बॉलीवुड में भी जमाई धाक
भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार थे सुजीत कुमार, बॉलीवुड में भी जमाई धाक
Share:

अपने समय के बेहतरीन अभिनेता और फिल्म निर्माता सुजीत कुमार अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनका निधन आज ही के दिन हुआ था। जी हाँ, सुजीत कुमार का निधन 5 फरवरी 2010 में हुआ था हालाँकि लोग उन्हें आज तक नहीं भुला पाए हैं। सुजीत कुमार को आप सभी ने कई बेहतरीन फिल्मों में देखा होगा। इस लिस्ट में 'आराधना', 'इत्तेफाक', 'आन मिलो सजना', 'हाथी मेरे साथी', 'रोटी', 'महबूबा', 'अमृत' जैसी तमाम फ़िल्में शामिल हैं। इन सभी फिल्मों में वह राजेश खन्ना के साथ नजर आए और सभी फिल्मों में उन्हें उनके दोस्त की भूमिका में देखा गया। वैसे सुजीत कुमार का नाम हिंदी फिल्मों में जितना रहा, उससे कई ज्यादा नाम उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में कमाया।

आप सभी को बता दें कि भोजपुरी सिनेमा के दम पर ही उन्हें हिंदी फिल्मों में अच्छे किरदार मिले और उनसे उन्हें पहचान मिली। आप सभी को बता दें कि सुजीत कुमार का जन्म 7 फरवरी वर्ष 1934 में बनारस में हुआ। जी हाँ और वह किसान परिवार से ताल्लुक रखते थे। कहा जाता है सुजीत का परिवार अमीर था और इसी वजह से पढ़ाई के लिए सुजीत ने लंदन जाने का फैसला किया। जी हाँ और सुजीत क्रिकेट भी बहुत अच्छा खेलते थे और इसमें भी उन्हें खासी रुचि थी। हालाँकि लंदन जाने से पहले उन्होंने सोचा कि क्यों न पहले वकालत की पढ़ाई कर ली जाए। ऐसे में उन्होंने अपने शहर में ही रहकर वकालत की पढ़ाई शुरू की और साथ ही उनका मन कॉलेजों में होने वाले नाटकों में लगने लगा।

कहा जाता है एक बार जब सुजीत ने अपने कॉलेज में एक नाटक में भाग लिया और इस नाटक को देखने के लिए उस समय के मशहूर फिल्म निर्देशक फणी मजूमदार आए हुए थे। ऐसे में नाटक में सुजीत का काम मजूमदार को बहुत पसंद आया और इसके लिए सुजीत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया। उसके बाद उन्होंने सुजीत को फिल्मों में अपना करियर बनाने की सलाह दी। जी दरअसल फनी मजूमदार को भरोसा था कि सुजीत फिल्मों में कुछ बेहतरीन करेंगे और ऐसा ही हुआ। फिल्मों में मजूमदार ने ही सुजीत कुमार को अपनी फिल्म 'आकाश दीप' के लिए साइन कर लिया। आप सभी को बता दें कि इस फिल्म में धर्मेंद्र, नंदा और अशोक कुमार मुख्य भूमिकाओं में रहे।

हालाँकि मजूमदार ने इस फिल्म में सुजीत कुमार को कोई किरदार नहीं दिया। जी दरअसल उन्होंने कहा कि वह फिलहाल के लिए सहायक बन जाएं और अगली फिल्म में उन्हें निभाने के लिए किरदार भी मिलेगा। हालाँकि आगे वह अपना वादा पूरा नहीं कर पाए। उसके बाद भोजपुरी फिल्मों के मशहूर फिल्म निर्माता बच्चूभाई शाह ने सुजीत कुमार से संपर्क किया और उनके साथ अपनी फिल्म 'बिदेसिया' बनाई। इस फिल्म में काम करने के बाद सुजीत भोजपुरी फिल्मों में काम करते रहे और धीरे-धीरे एक बड़ा नाम बन गए। उसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्में की और इसी के चलते आज भी वह लाखों दिलों में जिन्दा हैं।

राज ने शिल्पा के नाम की 38 करोड़ की प्रॉपर्टी

'वर्ल्ड कप' वाले बयान पर पूनम की पिता ने की थी जमकर पिटाई

सुजॉय घोष की इस मूवी से एक बार फिर बड़े परदे पर वापसी करेगी करीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -